अब नहीं काटने होंगे आयकर विभाग के चक्कर, जल्द लागू होगी फेसलेस स्क्रूटनी

2076

नई दिल्ली।अब टैक्स नोटिस मिलने पर आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के चक्कर नहीं काटने होंगे। दरअसल सरकार फेसलेस स्क्रूटनी स्कीम पर काम कर रही है। बुधवार को सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) चेयरमैन पीसी मोदी ने कहा कि देश में जल्द ही यह स्कीम लागू हो जाएगी। इससे टैक्सपेयर्स की दिक्कतें खासी कम हो जाएंगी और नोटिस मिलने की स्थिति में वह अधिकारियों से मिले बिना अपना पक्ष रख सकेंगे।

सीबीडीटी चेयरमैन इंडस्ट्री चैंबर फिक्की द्वारा आयोजित एक इंटरएक्टिव सेशन को संबोधित कर रहे थे। मोदी ने कहा कि इससे आम आदमी के लिए इनकम टैक्स से जुड़ी प्रक्रियाएं आसान हो जाएंगी। उन्होंने प्री-फाइल्ड इनकम टैक्स रिटर्न का भी उल्लेख किया और कहा कि इससे कंप्लायंस को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

रेवेन्यू कलेक्शन के संबंध में उन्होंने कहा कि 2019-20 में 13.35 लाख करोड़ रुपए का डायरेक्ट टैक्स का टारगेट उचित है और इसे हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बीते तीन साल के दौरान रेवेन्यू कलेक्शन में 15 से 18 फीसदी के बीच बढ़ोतरी दर्ज की गई। पिछले वित्त वर्ष में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 11.37 लाख करोड़ रुपए रहा था।

पैन का महत्व नहीं होगा खत्म
मोदी ने कहा कि पैन और आधार के इंटरचेंजेबल इस्तेमाल से टैक्स कंप्लायंस में मदद मिलेगी और नागरिकों के ईज ऑफ लिविंग को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि उन्होंने कहा कि इससे पैन का महत्व खत्म नहीं होगा।