अफगान से भारत पहुँचने वाला है प्याज, घटेंगे दाम

884

नई दिल्ली। प्याज के बढ़ते दाम से परेशान दिल्लीवालों को अगले कुछ दिनों में राहत मिलने की उम्मीद है। आजादपुर मंडी के प्याज व्यापारियों ने अफगानिस्तान से प्याज मंगाना शुरू कर दिया है। व्यापारियों का कहना है कि अटारी बॉर्डर के रास्ते अफगानिस्तान से मंगलवार को 4 ट्रक प्याज मंगाए गए हैं। आने वाले दिनों में प्याज की आवक और बढ़ेगी। इससे रीटेल मार्केट में प्याज के दामों में गिरावट आएगी।

इसी बीच केंद्र सरकार ने कुछ जगहों पर 22 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से प्याज बेचना शुरू कर दिया है। दिल्ली सरकार ने भी 390 राशन दुकानों और 80 मोबाइल वैन पर 23.90 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से प्याज बेचने का फैसला किया है। व्यापारियों का कहना है कि सामान्य दिनों में दिल्ली में रोजाना प्याज की खपत 3 हजार टन है। लेकिन आजादपुर, गाजीपुर, केशवपुर और ओखला मंडी को मिलाकर 1800-1900 टन प्याज ही उपलब्ध हो पा रहे हैं।

आजादपुर मंडी के द पोटैटो ऐंड ओनियन मर्चेंट्स असोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राजेंद्र शर्मा के अनुसार सामान्य दिनों में यहां रोजाना प्याज की खपत लगभग 3 हजार टन है। लेकिन, मंडियों में इतना प्याज उपलब्ध नहीं है। इस वजह से होलसेल और रीटेल मार्केट में प्याज के दाम बढ़ गए हैं। आजादपुर मंडी में अभी 1000-1200 टन और गाजीपुर, ओखला और केशवपुर मंडी को मिलाकर 600-700 टन प्याज का स्टॉक रोजाना उपलब्ध हो पा रहा है।

इस तरह से रोजाना दिल्ली में प्याज की जितनी खपत है, उससे करीब 1 हजार टन प्याज कम उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि प्याज के दाम अधिक दिनों तक इस स्तर पर नहीं रहेंगे। मंडी के प्याज व्यापारियों ने अब अफगानिस्तान से प्याज मंगाना शुरू कर दिया है। मंगलवार को अटारी बॉर्डर के रास्ते अफगानिस्तान से 4 ट्रक प्याज आ रहा है। केवल इस सूचना मात्र से ही प्याज के दामों में कमी आ गई है। प्याज की खेप जब पर्याप्त आनी शुरू हो जाएंगे, तो 5-7 रुपये प्रतिकिलो भाव गिर सकता है।

दिल्ली सरकार 23.90 रुपये किलो के हिसाब से बेचेगी
दिल्ली सरकार के खाद्य मंत्री इमरान हुसैन ने मंगलवार को एक उच्चस्तरीय मीटिंग बुलाई थी। इस दौरान यह फैसला किया गया कि दिल्ली सरकार फिलहाल 390 राशन दुकानों पर 23.90 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से प्याज लोगों को उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा इसी रेट पर 80 मोबाइल वैन पर भी प्याज बेचे जाएंगे।

मीटिंग में मौजूद अफसरों ने बताया कि राशन दुकानों तक प्याज पहुंचाने वाले ट्रांसपोर्टरों को शॉर्ट लिस्ट करने के लिए टेंडर जारी किए गए है। ये ट्रांसपोर्टर नैफेड के गोदामों से सस्ते दरों में प्याज लेकर राशन दुकानों तक पहुंचाएंगे। उधर, मंगलवार से केंद्र सरकार ने कुछ जगहों पर 22 रुपये किलो के हिसाब से प्याज बेचना शुरू कर दिया है।