अडानी ग्रुप की लोन अगेन्स्ट शेयर्स का 8000 करोड़ चुकाने की तैयारी

224

नई दिल्ली। अडानी ग्रुप (Adani Group) इनवेस्टर्स का भरोसा बढ़ाने के लिए 7000-8000 करोड़ रुपये के अपने लोन अगेन्स्ट शेयर्स (LAS) पोर्टफोलियो के बड़े हिस्से का प्री-पेमेंट करने की तैयारी में हैं।

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने यह बताया है। इस मामले पर कोई औपचारिक फैसला सोमवार को लिया जा सकता है। अडानी ग्रुप, लोन अगेन्स्ट शेयर्स (LAS) एक्सपोजर को तुरंत घटाना शुरू करना चाहता है और अगले 30-45 दिन में इसे जीरो पर लाना चाहता है।

ग्रुप ने यह सुविधा क्रेडिट सुइस, जेपी मॉर्गन जैसे ग्लोबल बैंकों, JM फाइनेंशियल जैसी NBFC, म्यूचुअल फंड्स से ले रखी है। इनमें से कुछ फैसिलिटीज इस साल मई में ड्यू हैं। कुछ को पहले ही इस साल सितंबर के लिए रोल ओवर कर दिया गया है। वहीं, कुछ इस कैलेंडर ईयर में और कुछ जनवरी 2014 में ड्यू थीं।

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक ऑफिसर ने बताया है कि फंड्स जुटाने के लिए प्रमोटर फैमिली ने अपनी मौजूदा शेयरहोल्डिंग पोजिशंस में से कुछ को अनवाइंड किया है। स्ट्रैटेजिक फाइनेंस फैसिलिटी हासिल करने के साथ इनवेस्टमेंट्स को लिक्विडेट किया है। उन्होंने बताया कि प्लान यह है कि 30-45 दिनों में लोन अगेन्स्ट शेयर्स (LAS) एक्सपोजर जीरो होगा। कुछ केसेज में ग्रुप एडिशनल शेयर सिक्योरिटीज भी ऑफर कर सकता है।

स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने भी मार्जिन लोन्स पर बतौर कोलेट्रल अडानी ग्रुप फर्म्स के बॉन्ड्स लेना बंद कर दिए हैं। यह बात ईटी नाउ टेलिविजन चैनल की एक रिपोर्ट में कही गई है। इससे पहले, क्रेडिट सुइस ग्रुप और सिटीग्रुप मार्जिन लोन्स के लिए अडानी ग्रुप की कंपनियों के बॉन्ड्स लेना बंद कर चुके हैं।