अच्छा काम करने वाले को कभी सम्मान नहीं मिलता: नितिन गडकरी

56

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान उन्होंने कहा कि अवसरवादी राजनेताओं के सत्ताधारी दल से जुड़े रहने की इच्छा पर चिंता जताई और कहा कि इस तरह की “विचारधारा में गिरावट” लोकतंत्र के लिए अच्छी नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे नेता हैं जो अपनी विचारधारा पर दृढ़ हैं लेकिन उनकी संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है। बिना किसी व्यक्ति का नाम लिए गडकरी ने कहा, मैं हमेशा मजाक में कहता हूं कि चाहे किसी भी पार्टी की सरकार हो, एक बात तय है कि जो अच्छा काम करता है उसे कभी सम्मान नहीं मिलता और जो बुरा काम करता है उसे कभी सजा नहीं मिलती।

बता दें कि मंत्री यहां लोकमत मीडिया समूह द्वारा सांसदों को उनके अनुकरणीय योगदान के लिए पुरस्कार प्रदान करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा, हमारी बहसों और चर्चाओं में मतभेद हमारी समस्या नहीं है। हमारी समस्या विचारों की कमी होना है।

उन्होंने कहा, ऐसे लोग हैं जो अपनी विचारधारा के आधार पर दृढ़ विश्वास के साथ खड़े हैं लेकिन ऐसे लोगों की संख्या घट रही है और जो विचारधारा में गिरावट हो रही है वो लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है। उन्होंने कहा, न तो दक्षिणपंथी और न ही वामपंथी, हम जाने-माने अवसरवादी हैं, कुछ लोग ऐसा लिखते हैं। और सभी सत्तारूढ़ दल से जुड़े रहना चाहते हैं।

गडकरी ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शब्दों में, भारत लोकतंत्र की जननी है। उन्होंने कहा, इसी विशेषता के कारण हमारी लोकतांत्रिक शासन प्रणाली शेष विश्व के लिए आदर्श है।

गडकरी ने कहा कि राजनेता आते-जाते रहते हैं लेकिन उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों के लिए जो काम किया है वह अंततः मायने रखता है और उन्हें सम्मान दिलाता है। उन्होंने कहा, प्रचार और लोकप्रियता जरूरी है लेकिन वे संसद में क्या बोलते हैं उससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि वे अपने निर्वाचन क्षेत्रों में लोगों के लिए कैसे काम करते हैं।

गडकरी ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की वक्तृत्व कला की प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस के “व्यवहार, सादगी और व्यक्तित्व” से भी बहुत कुछ सीखा है। उन्होंने कहा, अटल बिहारी वाजपेयी के बाद मैं जिस व्यक्ति से सबसे ज्यादा प्रभावित था, वह जॉर्ज फर्नांडिस थे।

गडकरी ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की भी प्रशंसा की, जिन्हें हाल ही में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था और कहा कि ऐसे लोगों ने देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाया है।

उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद, उन्होंने (ठाकुर) ऑटो-रिक्शा में यात्रा की और उनकी स्थिति बहुत सामान्य थी। उन्होंने सुझाव दिया कि राजनीतिक नेताओं को ऐसे लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए।

उन्होंने कहा, आज मुझे लगता है कि इतने लंबे समय के बाद हमारा लोकतंत्र बहुत मजबूत होने जा रहा है… हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम संसद की गरिमा और सम्मान बढ़ाएं।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि राजनीति में नेता दल बदलते रहते हैं।

उन्होंने कहा, यह पता नहीं है कि कौन सा सांसद कब किस पार्टी में जाएगा। अठावले, जिनकी आरपीआई (अठावले) एनडीए सहयोगी है, ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, मैं सत्ता में बना रहूंगा। मुझे पता है कि कौन सी पार्टी अपनी सरकार बनाने जा रही है।

इस कार्यक्रम में कांग्रेस के लोकसभा सदस्य शशि थरूर और बीजद के राज्यसभा सदस्य सम्मित पात्रा को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ सांसद के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लोकसभा सांसद दानिश अली, जिन्हें बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने निलंबित कर दिया है और सीपीआई (एम) के राज्यसभा सांसद जॉन ब्रिटास को सर्वश्रेष्ठ नवोदित सांसद का पुरस्कार मिला।

समारोह में भाजपा सांसद मेनका गांधी और समाजवादी पार्टी सांसद राम गोपाल यादव को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अकाली दल सांसद हरशिमरत कौर और बीजेपी सांसद सरोज पांडे को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला सांसद का पुरस्कार मिला।