पीएम मोदी ने दी देश को 41 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

48

550 रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश को 41 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दो हजार रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया है। इसमें 500 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास शामिल है। पीएम मोदी ने कहा कि जिस स्केल और स्पीड से अब काम हो रहा है, वह हैरत में डालने वालाहै। बता दें कि पीएम मोदी ने 300 से ज्यादा जिलों में 550 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज का यह प्रोग्राम भारत के काम करने का तरीका दिखाता है। अब भारत बहुत स्पीड से काम करता है। अब भारत बड़े सपने देखता है और उन्हें जल्द ही पूरा भी कर लेता है। पीएम मोदी ने तीसरी बार के कार्यकाल के लिए भी भरोसा जताते हुए कहा कि आज जिन प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया जा रहा है उनका उद्घाटन करने का मौका भी उन्हें मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि सरकार का तीसरा कार्यकाल जून में शुरू होने वाला है। पीएम मोदी ने अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत 553 रेलवे स्टेशनों को पुनर्विकास की शुरुआत की है।

पीएम मोदी ने कहा, लोगों ने देखा है कि कैसे पिछले 10 सालों में न्यू इंडिया बना है। रेलवे में बड़ा परिवर्तन हुआ है। अब ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेशन का काम तेजी से चल रहा है। इसके अलावा रेलवे स्टेशनों की सफाई हो या फिर सुविधाएं, सबका विकास बहुत तेजी से हुआ है। पीएम मोदी ने यूपीए सरकार पर हमला बोलते हुए कहा,पहले जनता के पैसे की लूट होती थी लेकिन आज एक-एक पैसा विकास पर खर्च हो रहा है। भारतीय रेल लंबे समय तक राजनीति कि शिकार रही है। लेकिन अब रेलवे पूरी तरह बदल गई है।

उन्होंने कहा, जिन रेलवे स्टेशनो को रेनोवेट किया जा रहा है, वे स्थानीय सभ्यता और कला को विस्तार देते हैं। पीएम मोदी ने आज 1500 से ज्यादा रोड, ओवरप्रिज, अंडरपास की परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया है। इसमें यूपी में 252, महाराष्ट्र में 175, तमिलनाडु में 115, प्रोजेक्ट शामिल हैं। यूपी की राजधानी लखनऊ के गोमती नगर में पीएम मोदी ने रेलवे स्टेशन का लोकार्पण किया है। इस रेलवे स्टेशन को 377.47 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकसित किया गया है।

राजस्थान के 21 रेलवे स्टेशन जनता को समर्पित
अमृत भारत योजना के तहत हो रहे रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प में राजस्थान के 21 रेलवे स्टेशन शामिल हैं। इनमे अजमेर जंक्शन, पाली मारवाड़, सांगानेर, ब्यावर, फतेहनगर, जवाई बांध, रानी, सोमेसर, गोगामेड़ी, रायसिंहनगर, दौसा, फतेहपुर शेखावाटी, खैरथल, नीम का थाना, राजगढ़, डीग, धौलपुर, गोविंदगढ़, खेड़ली, बूंदी और झालावाड़ सिटी शामिल हैं। पीएम मोदी ने आज कायापलट के बाद इन रेलवे स्टेशनों को जनता को समर्पित किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने प्रदेश के 112 अंडरपास व ओवरब्रिज का लोकार्पण किया। बता दे कि कुछ दिन पहले भी पीएम मोदी ने राजस्थान के लिए 17 हजार करोड़ रुपए के अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास किया था।