जेईई-मेन जनवरी 2024 में 33 सवालों के जवाबों पर एलन स्टूडेंट्स ने आपत्ति दर्ज कराई

52

कोटा। एनटीए द्वारा आयोजित जेईई-मेन 2024 सेशन 1 के प्रश्नपत्र, आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पोंस बुधवार को जारी कर दिए गए। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को आपत्तियां लगाने का भी अवसर दे दिया गया। स्टूडेंट्स ने अपने रिकॉर्डेड रेस्पोंस और आंसर का मिलान किया। स्टूडेंट्स की कई सवालों पर आपत्तियां भी रही।

इन सवालों के जवाबों को लेकर स्टूडेंट्स ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के एक्सपर्ट्स से चर्चा की और उसके बाद 33 ऐसे सवालों के जवाब सामने आए जिसमें एनटीए और एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के एक्सपर्ट्स व स्टूडेंट्स की राय भिन्न थी।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स और एलन एक्सपर्ट्स के अध्ययन के बाद पांच दिनों में 10 पारियों में हुई परीक्षाओं में 33 सवालों के जवाब ऐसे थे जिनके एलन के जवाब कुछ और थे और एनटीए द्वारा जारी की गई आंसर की में जवाब कुछ और दिए गए हैं। माहेश्वरी ने बताया कि एलन एक्सपर्ट्स द्वारा पेपर्स का अध्ययन कर आंसर की तैयार की जा चुकी है और स्टूडेंट्स अपने आंसर का मिलान कर सकते हैं।

27 जनवरी को 7 आपत्तियां
सुबह की पारी में कैमिस्ट्री के पेपर में इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री के प्रश्न में आपत्ति दर्ज कराई गई है। इसी प्रकार शाम की पारी में फिजिक्स के पेपर में एरर, एलास्टिसिटी, काइनेमेटिक्स एवं रोटेशन के दो प्रश्नों से संबंधित प्रश्न में आपत्तियां दर्ज कराई गई है। शाम की पारी में कैमिस्ट्री के पेपर में जनरल कैमिस्ट्री के प्रश्न में आपत्ति दर्ज कराई गई है।

29 जनवरी को 4 आपत्तियां
सुबह की पारी में फिजिक्स के पेपर में हीट एंड थर्मो एवं वेव ऑप्टिक्स के प्रश्न में आपत्ति दर्ज कराई गई है। जबकि शाम की पारी में कैमिस्ट्री के पेपर में हाइड्रोकॉर्बन एवं आईयूपीएसी के प्रश्न में आपत्ति दर्ज कराई गई है।

30 जनवरी को 8 आपत्तियां
सुबह की पारी में फिजिक्स के पेपर में एनएलएम, थर्मोडाइनेमिक्स एवं साउंड वेवज के प्रश्न में आपत्ति दर्ज कराई गई है। शाम की पारी में ुिफजिक्स के पेपर में हीट एंड थर्मोडाइनेमिक्स, काइनेमेटिक्स एवं साउंड वेवज के प्रश्न में आपत्ति दर्ज कराई है। कैमिस्ट्री में हैलोजन डेरिवेटिव एवं मैथ्स में बाइनोमियल थ्योरम एवं मैट्रिक्स के प्रश्न में आपत्ति दर्ज कराई गई है।

31 जनवरी को 6 आपत्तियां
शाम की पारी में फिजिक्स के पेपर में साउंड वेवज, एनएलएम एवं इलास्टिसिटी और कैमिस्ट्री के पेपर में हैलोजन डेरिवेटिव, एरोमेटिक व रिडोक्स रिएक्शन के प्रश्न में आपत्तियां दर्ज कराई गई है।

1 फरवरी को आठ आपत्तियां
सुबह की पारी में फिजिक्स के पेपर में सेमीकंडक्टर, हीट एंड थर्मो, कैमिस्ट्री के पेपर में रेडियोएक्टिविटी के प्रश्न में आपत्ति दर्ज कराई गई है। जबकि शाम की पारी में फिजिक्स के पेपर में करंट इलेक्ट्रिसिटी, रोटेशन, कैमिस्ट्री के पेपर में इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, मैथेमेटिक्स के पेपर में डिफरेन्शियल इक्वेशन एवं कॉम्पलेक्स नंबर के प्रश्न में आपत्ति दर्ज कराई गई है।