बीएसई-आईएनएक्स पर कमोडिटी का कारोबार शुरु

628

बीएसई गिफ्ट सिटी एक्सचेंज इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज पर सोना, चांदी और काॅपर में कारोबार शुरु होने जा रहा है। ये कारोबार गुरुवार यानि 13 अप्रैल से शुरु होने की पूरी संभावना है। बीएसई – आईएनएक्स के सीईओ वी बालासुब्रमन्यियन ने बताया कि सोना, चांदी और काॅपर में कारोबार की इज़ाजत सेबी से मिल गई है और इन तीनो ही कमोडिटीज़ में कारोबार गुरुवार से शुरु किया जा रहा है लेकिन शुक्रवार से लगातार तीन दिन का अवकाश होने के चलते इनमें कारोबार सोमवार से भी शुरु किया जा सकता है मैनेजमेंट अभी इस पर विचार कर रही है।

वहीं वी बालासुब्रमनिययन ने बताया कि एक्सचेंज ने सेबी से कच्चे तेल और ब्रेंट क्रूड में भी कारोबार की इज़ाजत मांगी है जो कि सेबी अभी इन दोनो कमोडिटीज़ पर भी रेव्यू कर रही है और उम्मीद है कि इन दोनों कमोडिटीज़ में भी कारोबार करने की इज़ाजत जल्द मिल जाएगी। बीएसई-गिफ्ट सिटी का उद्धाटन हाल ही में माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया था और कमोडिटीज़ में कारोबार की इज़ाजत मिलने के चलते उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय मानकों पर भी खरा उतरेगा।

वी सुब्रमनिययन ने बताया कि फिलहाल कांट्रेक्ट तिमाही होंगे और अंतरराष्ट्रीय मिती कटान के मुताबिक ही काम करेंगे। हमारी पूरी कोशिश होगी कि देश में सोना, चांदी और काॅपर में कारोबार पारदर्शिता के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कारोबारियों के लिए हेज करने का ये उचित माध्यम साबित होगा। इसके लिए खासतौर पर मानकों का ध्यान रखा गया है। टैक्नोलाॅजी की अगर बात करें तो चुंकि बीएसई का ही यह सह-उद्यमी है और देश की सबसे तेज टैक्नोलाॅजी पर बीएसई कारोबार कर रही है। देश ही नहीं एशिया में स्पीड़ को लेकर बीएसई जैसी टैक्नोलाॅजी किसी के पास नहीं।