ट्रेड वार बढ़ने का असर:सेंसेक्स 150 अंकों से ज्यादा टूटा

468

नई दिल्ली। ग्लोबल मार्केट से मिले संकेतों से मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत हुई। अमेरिका और चीन में ट्रेड वार बढ़ने का असर भारत समेत दुनियाभर के बाजारों पर देखने को मिल रहा है। आईटी, बैंकिंग, रियल्टी शेयरों में बिकवाली से बाजार पर दबाव बना है, जिससे सेंसेक्स 100 अंकों से ज्यादा टूट गया है।

वहीं निफ्टी 10,750 के स्तर तक फिसल गया है। हैवीवेट इंफोसिस, एचयूएल, मारुति, एसबीआई, एचडीएफसी, आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज शेयरों में कमजोरी से बाजार पर प्रेशर है। फिलहाल सेंसेक्स 0.40 फीसदी और निफ्टी 0.45 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

सेंसेक्स 4 अंक की मामूली बढ़त के साथ 35,552 के स्तर पर खुला। वहीं निफ्टी 10 अंक की गिरावट के साथ 10,789 के स्तर पर ओपन हुआ। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 70 अंकों से ज्यादा फिसल गया, जबकि निफ्टी 10,760 के करीब आ गया है। एनएसई पर सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहा है।

मिडकैप, स्मॉलकैप शेयरों में भी गिरावट
कमजोरी के साथ कारोबार में लार्जकैप के साथ मिडकैप औऱ स्मॉलकैप शेयरों में भी गिरावट देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.30 फीसदी गिरा है, जबकि निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.61 फीसदी की गिरावट आई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.30 फीसदी टूटा है।

फार्मा-मेटल इंडेक्स में बढ़त, आईटी-रियल्टी में गिरावट
कारोबार के दौरान एनएसई पर फार्मा और मेटल को छोड़कर सभी अहम सेक्टरों में कमजोरी देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी 0.25 फीसदी की गिरावट के साथ 26,344.35 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं आईटी, एफएमसीजी, ऑटो, रियल्टी और पीएसयू बैंक इंडेक्स में बिकवाली नजर आ रही है।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान दिग्गज शेयरों में सेंसेक्स पर भारती एयरटेल, सन फार्मा, ओएनजीसी, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील में 0.52 से 0.70 फीसदी की तेजी आई है। वहीं इंफोसिस, एचयूएल, मारुति, एसबीआई, एचडीएफसी, आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 1.93 से 0.25 फीसदी तक गिरे है।

रुपया 1 पैसे की मजबूती के साथ खुला
सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन रुपए की शुरुआत मामूली बढ़त के साथ हुई। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे की मजबूती के साथ 67.98 के स्तर पर खुला। बड़ी कमजोरी के बाद सोमवार को रुपया 2 पैसे की मामूली मजबूती के साथ प्रति डॉलर 67.99 के स्तर पर बंद हुआ था। रुपए की चाल पर जिओपॉलिटिकल चिंताओं का असर दिखा और फॉरेक्स ट्रेडर्स का रुख सतर्क बना रहा।