वैश्विक मंदी से सेंसेक्स 76 अंक कमजोर, निफ्टी 10600 के नीचे

0
9

नई दिल्ली। दुनियाभर के बाजारों में दबाव का असर घरेलू शेयर बाजार पर दिख रहा है। बुधवार को घरेलू शेयर बाजार कमजेार होकर खुला। कारोबार के दौरान निफ्टी 76 अंक कमजोर होकर 34539 के स्तर पर और निफ्टी 26 अंक कमजोर होकर 10590 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

कारोबार के शुरू में बैंक शेयरों में तेज गिरावट दिख रही हे। ऑटो और आईटी को छोड़कर सभी इंडेक्स कमजोर दिख रहे हैं। मंगलवार को सेंसेक्स 40 अंक मजबूत होकर 34491 के स्तर पर खुला था। कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में दबाव दिख रहा है।

बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.2 फीसदी गिरा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.15 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.1 फीसदी कमजोर हुआ है। बैंकिंग, मेटल, रियल्टी और पावर शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट दिख रहा है। बैंक निफ्टी में 0.3 फीसदी की गिरावट है। आईटी और ऑटो शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के इस दौरान हैवीवेट शेयरों में सिप्ला, गेल, एनटीपीसी, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक, डॉ रेड्डीज, एशियन पेंट्स और ओएनजीसी में 1.5 फीसदी तक गिरावट है। जबकि भारती एयरटेल, विप्रो, बीपीसीएल, टेक महिंद्रा, यूपीएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा और यस बैंक में 3.1 फीसदी तक तेजी दिख रही है।

मिडकैप शेयरों में टोरंट पावर, मैक्स फाइनेंशियल, एबीबी इंडिया और रिलायंस इंफ्रा में 1.4 फीसदी तक गिरावट है। वहीं, ब्लू डार्ट, एम्फैसिस, मुथूट फाइनेंस, जिलेट इंडिया और गोदरेज इंडस्ट्रीज में 2.75 फीसदी तक तेजी है।

रुपया 9 पैसे कमजोर होकर खुला
पिछले 8 ट्रेडिंग सेशन में रुपया आज 7वें दिन कमजोरी के साथ खुला। बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे कमजोर होकर 66.47 के भाव पर खुला। बुधवार को रुपया 9 पैसे मजबूत होकर 66.38 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था। इसके पहले सोमवार को रुपया 66.47 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था। सोमवार को पूरे दिन रुपए में 35 पैसे की गिरावट देखी गई।