बर्ड वाचिंग के लिए अच्छा विकल्प सावनभादो डैम

0
17

कोटा। सर्द मौसम के दौरान बर्ड वॉचिंग की संभावना बढ़ रही है। विभिन्न प्रजातियों के विदेशी पक्षी कई इलाकों में बर्ड वाचर्स को आकर्षित कर रहे हैं। मुकंदरा रिजर्व के सावनभादो डैम का वेटलैंड बार हैडेड गूज पक्षियों को रास रहा है। इस इलाके में अभी 200 से ज्यादा ये पक्षी देखे जा रहे हैं।

हाड़ौती नैचुरलिस्ट सोसायटी के सचिव आरएस तोमर नेबताया कि यह पक्षी सेंट्रल एशिया तिब्बत से एवरेस्ट को क्राॅस करके यहां आता है और फरवरी तक प्रवास करता है। मुकंदरा रिजर्व के इलाके में आने से सावनभादो डैम पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इस कारण डैम में शांत वातावरण रहता है, जो देसी-विदेशी पक्षियों को रास रहा है। इस साल बार हैडेड गूज के साथ ही कॉमन क्रेन, रूडी शैलडक, तीन प्रकार के कॉरमोरेंट , ब्लेक स्ट्राेर्क, रेड क्रेस्टेड पोचार्ड बड़ी संख्या में डेम के वेटलैंड में प्रवास कर रहे हैं।

सिर पर दो काली धारियों के कारण नाम पड़ा बार हैडेड गूज
लंबीउड़ान भरने वाले इस पक्षी के सिर पर दो काली धारियां होती हैं, इसलिए इसका नाम बार हैडेड गूज पड़ा। इन्हें छिछले पानी का वेटलैंड पसंद है। फीडिंग में काई घास के बीज खाते हैं और इन्हें झुंड में रहना पसंद है। ये हमेशा ग्रुप में ही उड़ते हैं। इनका रंग लाइट ग्रे होता है और पैर चोंच ऑरेंज कलर की होती है।