Stock Market: शेयर बाजार ट्रेडिंग के लिए इस बार रविवार को भी खुलेगा, जानिए क्यों

58

मुंबई। Stock Market Muhurat trading: वैसे तो शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहता है लेकिन इस बार रविवार के दिन ट्रेडिंग होगी। दरअसल, कल यानी रविवार को दिवाली का त्योहार है। इस त्योहार के मौके पर एक विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन किया जाएगा। हर साल की तरह इस बार भी मुहूर्त ट्रेडिंग शाम को एक घंटे के लिए होगी।

कब से कब तक ट्रेडिंग: शेयर बाजारों ने आधिकारिक बयान के मुताबिक सांकेतिक व्यापारिक सत्र शाम छह बजे से 7.15 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा। इसमें 15 मिनट का प्री-ओपन मार्केट शामिल है। यह सत्र एक नए संवत की शुरुआत का भी प्रतीक है।

माना जाता है कि ‘मुहूर्त’ या शुभ समय में कारोबार हितधारकों के लिए समृद्धि लाता है। हिंदू कैलेंडर वर्ष दिवाली से शुरू होता है, जिसे संवत कहते हैं। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि दिवाली कुछ भी नया शुरू करने का आदर्श समय माना जाता है। कहा जाता है कि निवेशकों को इस सत्र के दौरान व्यापार करने से पूरे वर्ष लाभ होता है।

मंगलवार को बंद रहेगा बाजार: सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को बाजार खुलेगा लेकिन मंगलवार को कारोबार नहीं होगा। दरअसल, शेयर बाजार 14 नवंबर को दिवाली बलिप्रतिपदा के मौके पर बंद रहेंगे। छुट्टियों वाले छोटे कारोबारी सप्ताह में शेयर बाजार की चाल घरेलू मुद्रास्फीति के आंकड़ों, वैश्विक रुझानों और विदेशी निवेशकों के रुख से तय होगी।

पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 540.9 अंक या 0.84 प्रतिशत चढ़ा और निफ्टी 194.75 अंक या एक प्रतिशत बढ़ा। शुक्रवार को समाप्त हुए संवत वर्ष 2079 के दौरान सेंसेक्स 5,073.02 अंक या 8.47 प्रतिशत बढ़ा, जबकि निफ्टी 1,694.6 अंक या 9.55 प्रतिशत चढ़ गया।