Stock Market: बाजार को नहीं रास आया बजट, लाल निशान पर कारोबार कर रहा मार्केट

0
73

मुंबई। Stock Market Opened: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अंतरिम बजट पेश किया। बजट से पहले शेयर बाजार में तेजी देखी जा रही थी। बाजार सुबह 246 अंकों के उछाल के साथ खुला था। जब वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट पेश करना शुरू किया उस समय बाजार करीब 300 अंकों के उछाल के साथ 72,020.74 के स्तर पर पहुंच गया था। वहीं बजट खत्म होने के बाद बाजार में गिरावट देखी गई।

बाजार गिरकर 71,759 रुपये के स्तर पर पहुंच गया। बाजार में अब गिरावट देखने को मिल रही है। सुबह तक बाजार में तेजी के जारी थी। वहीं अब बाजार लाल निशान पर कारोबार करता दिख रहा है। निवेशकों की नजर आज पेश होने वाले अंतरिम बजट पर थी। बाजार को बजट से काफी उम्मीदें थी। लेकिन शेयर बाजार को बजट रास नहीं आया है। बाजार लुढ़कर लाल निशान पर है। बाजार में बिकवाली देखने को मिल रही है।

गुरुवार को इससे पहले सेंसेक्स 219.05 (0.30%) अंकों की बढ़त के साथ 71,960.01 के स्तर तक पहुंच गया। वहीं, निफ्टी 58.46 (0.27%) अंक मजबूत होकर 21,784.15 के स्तर पर कारोबार करता दिखा।

बाजार में सबसे ज्यादा तेजी ऑटो, मीडिया और फार्मा सेक्टर के शेयरों में जबकि, जबकि आईटी सेक्टर के शेयरों पर दबाव दिख रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट 2024 के साथ संसद पहुंच चुकी हैं। सुबह 11 बजे से उनका बजट भाषण शुरू होगा। वित्त मंत्री के बजट भाषण पर बाजार की नजर बनी रहेगी।

घोषणाओं के आधार तय होगी बाजार की चाल
भले ही हाल के वर्षों में इक्विटी बाजार पर केंद्रीय बजट का प्रभाव कम हो गया है, फिर भी बजट पर बाजार की नजर बनी रही है। दलाल स्ट्रीट पर बजट के असर को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। बजट में हुई घोषणाओं के आधार पर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।