Stock Market : ऑल टाइम हाई पर बाजार; सेंसेक्स 287 अंक चढ़ा, निफ्टी 21,700 पार

88

मुंबई। Stock Market Today: अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से अगले मार्च से ब्याज दरों में कटौती शुरू करने की उम्मीद में वैश्विक बाजारों में आई तेजी से गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुले।

रीयल्टी शेयरों को छोड़कर सभी क्षेत्रों में तेजी देखी गई। सुबह 12 बजकर 21 मिनट पर बीएसई सेंसेक्स 287.76 अंक या 0.40 % बढ़कर 72,326.19 पर कारोबार करता दिखा। वहीं, निफ्टी 84.85 अंकों या 0.39% की तेजी के साथ 21,739.60 के स्तर पर कारोबार करता दिखा।

इस महीने सूचकांक 8% से ज्यादा चढ़े
मजबूत घरेलू मैक्रोइकॉनॉमिक आंकड़ों, विदेशी निवेश की वापसी और तेल की कीमतों में नरमी की मदद से इस महीने अब तक भारतीय सूचकांक 8% चढ़ चुके हैं। मासिक लाभ भी इस वर्ष सबसे अधिक रहा है और जुलाई 2022 के बाद से यह सबसे अधिक है।

जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी और पावर ग्रिड के शेयर उछले
गुरुवार के कारोबारी सेशन के दौरान बीएसई सेंसेक्स की कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी और पावर ग्रिड के शेयर एक-एक प्रतिशत से अधिक चढ़ गए। विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, एसबीआई और टाटा स्टील के शेयर भी बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे। वहीं दूसरी ओर, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंफोसिस, एशियन पेंट्स और टेक महिंद्रा के शेयर लाल निशान में खुले।

व्यक्तिगत शेयरों में, केनरा बैंक को शेयरों की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के माध्यम से अपनी म्यूचुअल फंड सहायक कंपनी केनरा रोबेको एएमसी को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दिए जाने के बाद शेयरों में 3% की वृद्धि हुई। साउथ इंडियन बैंक के निदेशक मंडल ने शेयर निर्गम के जरिये 1,750 करोड़ रुपये तक की राशि जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके बाद कंपनी के शेयर तीन प्रतिशत की बढ़त के साथ खुले हैं।