SBI ने 2020 में जीडीपी ग्रोथ का अनुमान घटाकर 4.6 फीसदी किया

576

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने मंगलवार को देश की आर्थिक वृद्धि का अनुमान पहले के 5 फीसदी से घटाकर 4.6 फीसदी कर दिया है। एसबीआई ने जीडीपी ग्रोथ को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की। बैंक ने रिपोर्ट में कहा कि नवंबर में हमने 5 फीसदी ग्रोथ रेट का अनुमान लगाया था, लेकिन अब इसे 4.6 फीसदी किया जा रहा है।

बैंक ने यह भी कहा कि इस अनुमान को सिर्फ दो महीने के लिए ध्यान में लाया जा सकता है। साथ ही इसे सिर्फ बजट का गुणा-भाग करने के लिए इनपुट के तौर पर इस्तेमाल किया गया है। एसबीआई ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि सेंट्रल स्टटिस्टिक्स ऑफिस ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए देश की जीडीपी विकास दर 5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है।

यह 11 साल में सबसे कम है। इससे पिछले वित्त वर्ष में विकास दर 6.8 फीसदी रही थी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दिसंबर में हुई मौद्रिक समिति की बैठक में वित्त वर्ष 20 के लिए विकास के अनुमान को कम करके 5 फीसदी कर दिया था।

रिपोर्ट में बैंक ने कहा कि सीएसओ 31 जनवरी को वित्त वर्ष17, वित्त वर्ष 18 और वित्त वर्ष 19 के पहले रिवाइज्ड अनुमान जारी करेगा। इसके आधार पर वित्त वर्ष 20 के लिए जीडीपी और जीवीए को 28 फरवरी और 29 मई को वित्त वर्ष 20 के दूसरे एडवांस एस्टिमेट में रिवाइज किया जा सकेगा। मौजूदा ट्रेंड को देखते हुए फिलहाल हम वित्त वर्ष 20 के लिए जीडीपी अनुमान को 4.6 फीसदी रख रहे हैं।