Rajasthan Election: राजस्थान में 5 करोड़ 26 लाख मतदाता आज चुनेंगे नई सरकार

0
66

जयपुर। Rajasthan Election 2023: राजस्थान के 5 करोड़ 26 लाख मतदाता आज नई सरकार चुनने के लिए मतदान करेंगे। करीब एक लाख सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

शुक्रवार को जिला मुख्यालयों से पोलिंग पार्टियों को मतदान स्थलों के लिए रवाना किया गया जो कि शाम तक मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए। तैयारियों की निगरानी के लिए मोबाइल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं जो हर बूथ की रिपोर्ट जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलेक्टर) तक पहुंचा रहे हैं।

राजस्थान में बरसाें से सत्ता परिवर्तन का रिवाज चला आ रहा है। एक बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी की सरकार बनती है। हर पांच साल बाद राजस्थान में सरकार बदल जाती है। इस बार इस रिवाज को बदलने का दावा किया जा रहा है। सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी ये दावा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दम पर कर रही है।

दरअसल, कांग्रेस का मानना है कि जो योजनाएं अशोक गहलोत सरकार लेकर आई है, उनके आधार पर जनता उन्हें फिर से मौका देगी। अशोक गहलोत ने चुनाव से ठीक पहले 7 गारंटियों का दांव भी खेला है, लेकिन अब देखना होगा की जनता सत्ता की चाबी किसे सौंपती है। कुल 199 सीटों पर शनिवार को मतदान होना है और इसी दिन राजनीति के जादूगर कहे जाने वाले गहलोत की जादूगरी की असली परीक्षा होनी है।

सत्तारूढ़ कांग्रेस के मुखिया अशोक गहलोत इस बार भी जोधपुर से अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा लक्ष्मणगढ़ से, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी नाथद्वारा से चुनाव लड़ रहे हैं। गहलोत के सबसे करीबी मंत्री शांति धारीवाल कोटा उत्तर से मैदान में हैं।

मंत्री बीडी कल्ला, भंवर सिंह भाटी, सालेह मोहम्मद, ममता भूपेश, प्रताप सिंह खाचरियावास, राजेंद्र यादव, शकुंतला रावत, उदय लाल आंजना, महेंद्रजीत सिंह मालवीय तथा अशोक चांदना और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट अपनी पुरानी सीट टोंक से चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

बीजेपी के प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनियां का चुनावी भाग्य भी ईवीएम में कैद हो जाएगा। सांसद दीया कुमारी और राज्यवर्धन राठौड़ जयपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। बाबा बालकनाथ तिजारा से और किरोड़ी लाल मीणा सवाई माधोपुर से मैदान में हैं।

51,507 पोलिंग स्टेशन
199 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान होगा। इसके लिए प्रदेशभर में कुल 51,507 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसमें 10,501 मतदान केन्द्र शहरी क्षेत्र में हैं, जबकि 41,006 ग्रामीण क्षेत्र में हैं। इनमें से 26,393 मतदान केन्द्रों पर लाइव वेब कास्टिंग के जरिए सीधे निगरानी में रखी जाएगी। प्रदेश में कुल 5 करोड़ 26 लाख 90 हजार 146 मतदाता हैं जो विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। करीब 5.27 करोड़ मतदाताओं में 18 साल से 30 साल की आयु वर्ग के 1 करोड़ 70 लाख 99,334 के युवा मतदाता शामिल हैं। 22 लाख 61 हजार 8 युवा मतदाता ऐसे हैं हो पहली बार अपने मतदान का प्रयोग करेंगे। इनकी उम्र 18 से 19 वर्ष के बीच है।