Paytm IPO: पेटीएम का महाआईपीओ खुला, जानिए सब्सक्राइब करें नहीं

281

मुंबई। पेटीएम (Paytm) की पैरंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One 97 Communications Ltd) का महा आईपीओ (IPO) आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। यह 10 नवंबर को बंद होगा। आज से 5 साल पहले 8 नवंबर, 2016 को देश में नोटबंदी की घोषणा हुई थी और उसका सबसे ज्यादा पेटीएम को ही हुआ था। पेटीएम के देश में 33 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। अगले 5 साल में देश में मोबाइल पेमेंट में भारी तेजी की संभावना है। यही वजह है कि कई ब्रोकर्स ने निवेशकों को पेटीएम के आईपीओ में पैसा लगाने की सलाह दी है। लेकिन इसके साथ कई जोखिम भी जुड़े हैं।

प्राइस बैंड
पेटीएम के आईपीओ का बैंड 2080 से 2150 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। अगर पेटीएम का आईपीओ सफल होता है तो देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इस आईपीओ के जरिए मौजूदा निवेशक 10,000 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री करेंगे, जबकि बाकी 8,300 करोड़ रुपये के ताजा शेयर जारी होंगे। पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा, जापान का सॉफ्टबैंक, चीन के एंट ग्रुप, अलीबाबा और Elevation Capital कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे। विजय शेखर शर्मा इसके जरिए आने वाली राशि का इस्तेमाल QBE Raheja के साथ फाइनेंशियल डील को पूरा करने में करेंगे।

लॉट साइज
इस इश्यू का मिनिमम बिड साइज 6 शेयरों का है। इसके बाद 6 मल्टीपल के शेयरों में बोली लगाई जा सकती है। यानी रिटेल निवेशकों को सिंगल लॉट के लिए कम से कम 12,900 रुपये निवेश करने होंगे। इसमें अधिकतम 15 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं। इस इश्यू का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए, 15 फीसदी एनआईआई के लिए और 10 फीसदी रिटेल निवेशकों के लिए है।

ग्रे मार्केट प्रीमियम
ग्रे मार्केट में पेटीएम का आईपीओ करीब 7 फीसदी यानी 150 रुपये प्रीमियम दिखा रहा है। यानी उम्मीद की जा रही है कि यह शेयर 2300 रुपये के ऊपर ही लिस्ट होगा। पेटीएम के बारे में हर कोई जानता है और लोग जमकर इसका इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन क्या आपके ट्रांजेक्शन करने से कंपनी को फायदा हो रहा है? नहीं, कंपनी लगातार नुकसान झेल रही है। वित्त वर्ष 2021 में पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने 1701 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया है। लगातार आठवें साल Paytm को नुकसान हुआ है। हालांकि उसका घाटा लगातार कम हो रहा है।