Nomination: नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू; वसुंधरा राजे 4 नवंबर को, पायलट कल भरेंगे

0
74

जयपुर। Rajasthan Election: राजस्थान में आज से नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सचिन पायलट कल नामांकन पत्र भरेंगे। जबकि वसुंधरा राजे 4 नवंबर को नामांकन पत्र भरेंगी। आज इलेक्शन नोटिफिकेशन जारी होगा और उसी दिन से नॉमिनेशन शुरू हो जाएंगे।

और नामांकन पत्र भरने का यह कार्य 6 नवंबर तक जारी रहेंगे। प्राप्त नामांकन पत्रों की संवीक्षा 7 नवंबर को सुबह 11 बजे से होगी। इसके बाद वैध रूप से नामांकित उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी और 9 नवम्बर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

इसके उपरांत चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार की सूची जारी कर दी जाएगी। ऐसी संभावना है कि सचिन पायलट 31 अक्टूबर को, वसुंधरा राजे 4 नवंबर को, राजेंद्र राठौड़ 3 नवंबर को और सतीश पूनिया 4 नवंबर को नामांकन पत्र भरेंगे।

बीजेपी ने अभी तक दो सूची जारी की है। 124 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे हैं। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे झालरापाटन से चुनाव लड़ रही है। जबकि सतीश पूनिया को आमेर से और नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र सिंह राठौड़ को तारानगर से टिकट दिया गया है।

कांग्रेस ने 95 उम्मीदवारों की सूचियां जारी की
कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की तीन सूचियां जारी कर दी है। अब तक 95 उम्मीदवारों की सूचियां जारी कर चुकी हैं। 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए बाकी सीटों पर कांग्रेस जल्द अपने उम्मीदवार उतारेगी. कांग्रेस जल्द ही उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी करेगी। आपको बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव 25 नवंबर को होंगे। जबकि 3 दिसंबर को बाकी 5 चुनावी राज्यों के साथ मतगणना होगी। अपने प्रत्याशियों की सूची 21, 22 और 27 अक्टूबर को जारी की थी। कांग्रेस ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को जोधपुर के सरदारपुरा से और सचिन पायलट को टोंक से मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने अबतक उम्मीदवारों की 3 सूचियां जारी कर दी।

25 नवंबर को होगा मतदान
भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार विधानसभा चुनाव की अधिसूचना-30 अक्‍टूबर 2023 (नामांकन प्रकिया होगी शुरू)। नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन-6 नवंबर 2023 (5 नवंबर को रविवार का अवकाश)। नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी का काम- 7 नवंबर को होगा। नामांकन वापसी का अंतिम दिन-9 नवंबर 2023। मतदान की तारीख-25 नवंबर 2023-विधानसभा चुनाव के परिणाम-3 दिसंबर।