Neet student suicide: कोटा में एक और NEET स्टूडेंट ने फांसी लगा कर किया सुसाइड

28

कोटा। Neet student suicide: शिक्षा नगरी कोटा में कोचिंग छात्रों के आत्महत्या का सिलसिला लगातार जारी है। एक और छात्र ने विज्ञान नगर इलाके में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक छात्र कोटा में लेकर नीट की तैयारी कर रहा था।

छात्र की पहचान उत्तर प्रदेश के कन्नौज निवासी मोहम्मद उरूज के रूप में हुई है, जो की डकनिया रोड स्थित सुवालका मल्टी में 11वें माले में रह रहा था और करीब 20 दिन पहले ही वह 8वें माले में शिफ्ट हुआ था। पुलिस ने शव मोर्चरी में रख दिया है। साथ ही परिजनों को घटना की जानकारी भी दे दी है।

पुलिस से मिली जानकारी में सामने आया है कि मृतक छात्र के परिजनों ने उसे फोन किया था। लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया। ऐसे में परिजनों ने छात्र के दोस्त को फोन किया और उसके आवास पर जाकर देखने की बात कही। जब उसके दोस्त मल्टी स्टोरी में पहुंचे तो दरवाजा अंदर से बंद था।

ऐसे में गार्ड को बुलाकर दरवाजा खुलवाने की कोशिश भी की। जब किसी अनहोनी की आशंका हुई तो तुरंत ही पुलिस को घटना की जानकारी दी गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दरवाजा तोड़कर देखा तो छात्र पंखे से लटका हुआ मिला। पुलिस ने छात्र के शव को कब्जे में लिया और उसके कमरे की तलाशी ली। फिलहाल कोई सुसाइड नोट पुलिस को नहीं मिला है। ऐसे में छात्र के परिजनों से भी जानकारी जुटाई जा रही है।

कोटा में अब तक छात्रों ने किया 7 सुसाइड
आपको बता दे कि कोटा में लाखों कोचिंग छात्र अपना भविष्य संवारने के लिए आते हैं। विगत कुछ सालों से मानसिक तनाव और अन्य कारणो की वजह से स्टूडेंट्स सुसाइड कर रहे हैं। पिछले साल 2023 में 27 से अधिक छात्रों में सुसाइड किया था। तो वहीं साल 2024 के जनवरी से अब तक कुल 7 कोचिंग छात्रों ने सुसाइड किया है। इन छात्रों में एक बीटेक का स्टूडेंट भी शामिल है। वहीं छात्रों के सुसाइड के पीछे मानसिक तनाव बताया जा रहा है।

कलेक्टर करते हैं छात्रों से बातचीत
जानकारी के मुताबिक कोटा कलेक्टर रविंद्र गोस्वामी छात्रों को तनाव से उभारने के लिए हर शुक्रवार को छात्रों के बीच जाकर डिनर विद कलेक्टर कार्यक्रम के तहत छात्रों के साथ खाना खाते है और उनको कई टिप्स भी देते हैं। लेकिन इन सबके बीच छात्रों के सुसाइड की घटनाएं कहीं ना कहीं कई सवाल भी खड़े कर रही है।