NEET Score: विदेश से पढ़ाई के लिए 3 साल तक होगा मान्य

1010

कोटा। एमबीबीएस के लिए होने वाले मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट नीट के स्कोर को तीन साल तक के लिए मान्यता मिल सकती है। हालांकि यह लाभ मात्र विदेश से एमबीबीएस करने वाले स्टूडेंट्स को ही मिल पाएगा। इस संबंंध में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने एक कमेटी का गठन किया था।

इस कमेटी ने अपने रिपोर्ट एमसीआई को सौंप दी है। बताया जा रहा है कि एमसीआई इस रिपोर्ट से सहमत है। अब जल्द ही इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। अब बाहर से एमबीबीएस करने के लिए नीट की अनिवार्यता लागू कर दी है। इस बात को लेकर काफी विवाद भी उठा था।

दरअसल, नीट की अनिवार्यता के लिए कई छात्रों ने एमसीआई को लिखा था कि भारतीय मेडिकल व विदेश के मेडिकल कॉलेजों में एंट्रेंस का समय अलग-अलग होता है। जब तक छात्र नीट पास करके विदेश में एमबीबीएस करने जाएंगे, तब तक वहां की सीटें भर जाएंगी।

प्रस्ताव लागू होने पर अगर कोई छात्र साल 2019 में नीट क्वालीफाई करता है तो वह साल 2021 तक अपने स्कोर के आधार पर विदेश के मेडिकल कॉलेज में दाखिला ले सकता है। नीट का एग्जाम इस साल 5 मई को होगा। इस साल करीब 15 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। पैरा मेडिकल कोर्सेज में भी नीट से ही एडमिशन मिलेगा।