NEET PG: सरकार ने एमबीबीएस इंटर्नशिप पूरी करने की तिथि बढ़ाई

0
201

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को एमबीबीएस इंटर्नशिप पूरी करने की तिथि बढ़ाकर 30 जून कर दी। एक आधिकारिक नोटिस में यह जानकारी दी गई। इससे पहले उम्मीदवारों के लिए एक साल की अनिवार्य इंटर्नशिप पूरी करने की अंतिम तारीख 31 मार्च, 2023 थी।

भारतीय चिकित्सा संघ, छात्र संघ निकायों, संभावित उम्मीदवारों और कई राज्य प्राधिकरणों ने मंत्रालय से पात्रता तिथि को 30 जून तक बढ़ाने का आग्रह किया था। आयुर्विज्ञान राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि नीट-स्नातकोत्तर, 2023 आगामी पांच मार्च को आयोजित होने वाली है और ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 27 जनवरी, 2023 है। नोटिस में कहा गया, ”स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट-स्नातकोत्तर, 2023 की पात्रता के उद्देश्य से इंटर्नशिप पूरी करने की तारीख को संशोधित कर 30 जून 2023 कर दिया है।”

सूत्रों ने बताया कि अब छात्रों और उनके परिजनों द्वारा यह भी अनुरोध किया जा रहा है कि अगर एमबीबीएस इंटर्नशिप पूरी होने की तारीख बढ़ाई गई है तो नीट-स्नातकोत्तर परीक्षा की तारीख भी बढ़ा दी जाए। नीट पीजी परीक्षा के जरिए ही एमडी, एमएस, पीजी डिप्लोमा, पीजी डीएनबी कोर्सेज में दाखिला मिलता है। हर साल लाखों की संख्या में एमबीबीएस डिग्रीधारक युवा इस परीक्षा में बैठते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि 27 जनवरी 2023 तय की गई है। नीट पीजी का आयोजन 5 मार्च को होगा। नोटिस के मुताबिक परिणाम 31 मार्च 2023 तक जारी कर दिया जाएगा।एमबीबीएस डिग्रीधारक या प्रोविजनल एमबीबीएस डिग्री वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।

नीट पीजी पास करने वाले अभ्यर्थियों का काउंसलिंग के जरिए दाखिला मिलेगा। ऑल इंडिया कोटा की 50 फीसदी सीटों के लिए काउंसलिंग डीजीएचएस के एमसीसी द्वारा आयोजित की जाएगी। डीजीएचएस के एमसीसी द्वारा डीम्ड / केंद्रीय विश्वविद्यालयों की 100 फीसदी सीटों की काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। एमसीसी द्वारा 100 फीसदी ऑल इंडिया ओपन डीएनबी सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगा।