NCERT की किताबों के भरोसे ना रहें विद्यार्थी, CBSE का बड़ा ऐलान

1406

कोटा। आगामी वर्ष-2020 में आयोजित की जाने वाली 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने एक बड़ा ऐलान किया है। जिसमें कहा गया है कि विद्यार्थी NCERT की किताबों के भरोसे ना रहें। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर वर्ष- 2020 में 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के सिलेबस को लेकर CBSE के “कंट्रोलर आफ एग्जामिनेशन” की ओर से यह नोट जारी किया गया है।

कैरियर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि हाल ही में NCERT की किताबों में कुछ स्थानों पर लिखा गया है कि “विषय वस्तु से संबंधित दी गई यह जानकारी” बोर्ड परीक्षा या सामान्य आंकलन से संबंधित नहीं है। कुछ स्थानों पर उपरोक्त प्रकार की जानकारी बॉक्स में प्रदर्शित की गई है। नोटिस में बताया गया है कि विद्यार्थी इस प्रकार की जानकारी पर ध्यान ना दें।

देव शर्मा ने बताया कि आगामी वर्ष-2020 में 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी NCERT की किताबों” में दी गई उपरोक्त जानकारी के आधार पर यह निर्णय कदापि ना लें की विषय-वस्तु का उपरोक्त भाग आगामी बोर्ड परीक्षा के सिलेबस नहीं है।

बोर्ड द्वारा जारी सिलेबस ही मान्य
शर्मा ने बताया कि जारी किए गए नोटिस में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, नई दिल्ली से संबद्ध सभी स्कूल संचालकों, अध्यापकों,अभिभावकों एवं विद्यार्थियों को सूचित किया गया है कि 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा का सिलेबस बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। नोटिस में विशेष तौर पर लिखा गया है कि आगामी बोर्ड परीक्षाओं में आंकलन हेतु बोर्ड द्वारा जारी सिलेबस ही मान्य होगा ना की जैसा एनसीईआरटी की किताबों में दिया गया है।