CPR देकर बचाई जा सकती है हार्ट अटैक से पीड़ित व्यक्ति की जान

0
1264

कोटा। पिछले कुछ वर्षों में देश में तेजी से दिल संबंधी बीमारियों को ग्राफ बढ़ा है। इनमें मुख्य रुप से है हार्ट अटैक। यदि किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आता है तो उसे CPRके जरिए बचाया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आमजन में CPR (Cardio pulmonary resuscitation) के लिए जागरुकता फैलाना।

यह जानकारी एलन स्टूडेंट वेलफेयर सोसायटी की ओर से एलन स्टाफ के लिए आयोजित CPR ट्रेनिंग कार्यक्रम में हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ. सिद्धार्थ सेठी ने दी। इससे पूर्व एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने डाॅ. सेठी का स्वागत किया। डाॅ. सेठी ने बताया यदि हम सही समय पर दक्षतापूर्वक CPR देते हैं तो किसी भी व्यक्ति को जीवन दान दिया जा सकता है। ।

ऐसे दें CPR
डाॅ. सिद्धार्थ सेठी ने बताया कि बताया कि CPR के जरिए मरीज को पीठ के बल लिटाकर मुंह के बल से कृत्रिम सांस दें। उसके रक्त संचार की जांच करें। रक्त संचार सही हो रहा है तो मुंह से सांस देने की प्रक्रिया जारी रखें। रक्त संचार बंद है तो CPR शुरू करें। सीपीआर के जरिए मरीज की छाती को तेजी के साथ दबाया जाता है। ताकि मरीज का रक्त संचार हो और हार्ट पहले की भांति कार्य कर सके।

इस दौरान एक डमी के साथ CPR देने की ट्रेनिंग स्टाफ सदस्यों को दी गई। CPR एक लाइफ सेविंग टेक्निक है। इसका इस्तेमाल हार्ट अटैक, बिजली का झटका लगने, डूबने तथा किसी भी ऐसी परिस्थिति में किया जा सकता है, जब व्यक्ति का हृदय एवं फेफड़े काम करना बंद कर देता है।