Merger: रिलायंस डिजनी के जॉइंट वेंचर में 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

50

मुंबई। Reliance Industries-Walt Disney Merger: अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, वायकॉम18 मीडिया और अमेरिका की बड़ी मीडिया कंपनी द वॉल्ट डिज्नी कॉरपोरेशन ने बुधवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इस समझौते के तहत वायकॉम18 और स्टार इंडिया के टेलीविजन एवं डिजिटल स्ट्रीमिंग कारोबार के विलय किया जाएगा जिसके बाद एक संयुक्त उद्यम कंपनी बनेगी। इस कंपनी का मूल्यांकन तकरीबन 70,352 करोड़ रुपये होगा और भारतीय मनोरंजन क्षेत्र में यह बड़ी कंपनी होगी।

इस सौदे के तहत रिलायंस समूह की मीडिया कंपनी वायकॉम18 का विलय डिज्नी के स्वामित्व वाली कंपनी स्टार इंडिया में किया जाएगा। आरआईएल इस संयुक्त उद्यम में 11,500 करोड़ रुपये (1.4 अरब डॉलर) का निवेश करेगी। एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि नीता अंबानी इस संयुक्त उद्यम की चेयरपर्सन होंगी जबकि मीडिया के दिग्गज उदय शंकर वाइस चेयरपर्सन होंगे।

संयुक्त उद्यम का नियंत्रण आरआईएल के पास होगा। संयुक्त उद्यम में आरआईएल की 16.34 फीसदी प्रत्यक्ष हिस्सेदारी होगी, जबकि वायकॉम18 के जरिये उसकी 46.82 फीसदी हिस्सेदारी होगी। संयुक्त उद्यम में डिज्नी की हिस्सेदारी 36.84 फीसदी होगी। बयान में कहा गया है कि इस संयुक्त उद्यम के लेनदेन का मूल्य 70,352 करोड़ रुपये (8.5 अरब डॉलर) होगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, ‘यह एक ऐतिहासिक समझौता है जो भारतीय मनोरंजन उद्योग में एक नए युग की शुरुआत करता है। हमने डिज्नी को हमेशा वै​​श्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ मीडिया समूह के रूप में सम्मान दिया है।

इस रणनीतिक संयुक्त उद्यम की स्थापना से हम काफी उत्साहित हैं। यह हमें देश भर के दर्शकों के लिए कम कीमत पर अनोखी सामग्री प्रदान करने के लिए हमारे व्यापक संसाधनों, रचनात्मक कौशल और बाजार दृ​ष्टिकोण को साथ लाने में मदद करेगा। हम रिलायंस समूह के प्रमुख भागीदार के रूप में डिज्नी का स्वागत करते हैं।’

वॉल्ट डिज्नी कंपनी के सीईओ बॉब इगर ने कहा, ‘भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला बाजार है। कंपनी के लिए दीर्घकालिक मूल्य सृजित करने के लिहाज से इस संयुक्त उद्यम द्वारा प्रदान की जाने वाली संभावनाओं के प्रति हम काफी उत्साहित हैं। रिलायंस को भारतीय बाजार और उपभोक्ताओं की गहरी समझ है। साथ मिलकर हम देश की अग्रणी मीडिया कंपनी बनाएंगे ताकि डिजिटल सेवाओं, मनोरंजन एवं खेल सामग्रियों के पोर्टफोलियो के साथ उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा दी जा सके।’

बो​धि ट्री सिस्टम्स के सह-संस्थापक उदय शंकर ने कहा, ‘हमें रिलायंस के साथ अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने का सौभाग्य मिला है। अब इसमें डिज्नी को भी शामिल किया गया है।’ यह संयुक्त उद्यम मनोरंजन (जैसे कलर्स, स्टारप्लस, स्टारगोल्ड) और खेल (जैसे स्टार स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स18) में प्रतिष्ठित मीडिया परिसंपत्तियों को एक साथ लाएगा।