JEE Main Paper Analysis 2024: दूसरे दिन ओवरऑल आसान रहे पेपर

65

कोटा। JEE Main-January 2024: बीई-बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के पहले सेशन जेईई मेन-जनवरी 2024 की दूसरे दिन की परीक्षा सोमवार को हुई। परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर हुई।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व एलन डिजीटल पर प्राप्त फीडबैक के आधार पर पेपर एनसीईआरटी सिलेबस आधारित रहा। दूसरे दिन के पेपर ओवरऑल आसान रहे।

फिजिक्स: विद्यार्थियों से मिले फीडबैक के अनुसार सुबह की पारी का पेपर आसान रहा। पेपर में 11वीं कक्षा के सिलेबस से मैकेनिक्स व हीट एंड थर्मोडाइनेमिक्स के प्रश्न पूछे गए। सर्कुलर मोशन से सेन्ट्रीपिटल एक्सीलिरेशन, वर्क पॉवर एनर्जी से वर्क डन अंगेस्ट फ्रिक्शन व पोटेन्शियल एनर्जी संबंधित सवाल पूछे गए। रोलिंग आधारित सवाल पूछे गए। फ्लुइड मैकेनिक्स से दो प्रश्न आए। जिनमें एक स्टेटमेंट बेस्ड था।

थर्मोडाइनेमिक्स से वर्क डन पीवी डायग्राम का सवाल आया। जबकि एसएचएम व ग्रेविटेशन से एक-एक सवाल पूछा गया। इसी प्रकार 12वीं कक्षा के सिलेबस से ज्योमेट्रिकल ऑप्टिक्स से दो, ईएम वेव व वेव ऑप्टिक्स से दो प्रश्न आए। कैपेसिटेन्स व ईएमआई से एक-एक प्रश्न आया। मॉडर्न फिजिक्स से तीन-चार प्रश्न पूछे गए। सवाल डिब्रोग्ली वेवलेन्थ व क्यू वैल्यू आधारित रहे। एरर व सेमी कंडक्टर से भी एक-एक सवाल आया।

विद्यार्थियों से मिले फीडबैक के अनुसार शाम की पारी का फिजिक्स का पेपर आसान रहा। 11वीं कक्षा के सिलेबस से मैकेनिक्स व हीट एंड थर्मोडायनेमिक्स से प्रश्न आए। रोटेशन से एक, काईनेमेटिक्स वन डी से एक, फ्लूइड व एसएचएम से भी एक-एक प्रश्न आया। सर्कुलर मोशन व एलास्टिसिटी से प्रत्येक से दो-तीन सवाल पूछे गए।

ग्रेविटेशन से केप्लर थर्ड लॉ आधारित प्रश्न आया। इसी प्रकार 12वीं कक्षा के सिलेबस से इलेक्ट्रोस्टेटिक्स, कैपेसिटेंस व करंट इलेक्ट्रिसिटी प्रत्येक से एक-एक सवाल पूछा गया। फ्लक्स तथा सर्किट संबंधित प्रश्न भी आए। एमइसी से मैग्नेटिक फोर्स पर सवाल आया। ईएम वेव से ई एवं बी रिलेशन पर सवाल आया। मॉडर्न फिजिक्स से एक, एरर्स से एक व सेमीकंडक्टर से एक प्रश्न पूछा गया। सवाल लॉजिक गेट व ट्रुथ टेबल आधारित था।

कैमेस्ट्री: सुबह की पारी में पेपर मध्यम स्तरीय रहा जो कि 30-40 मिनट में पूरा किया जा सकता था। पेपर में एक विकल्प, कथन कारक एवं न्येमेरिकल टाइप प्रश्न पूछे गए थे। न्येमेरिकल में कैमेस्ट्री के तीनों भागों से प्रश्न पूछे गए थे। इनऑर्गेनिक में क्वांटम नंबर, पीरियोडिक टेबल, केमिकल बॉन्डिंग, मेटल कार्बोनिल, हीटिंग इफैक्ट, कैटलिस्ट संबंधित प्रश्न थे। ऑर्गेनिक कैमेस्ट्री में जीओसी, पीओसी, हैलोजन डेरिवेटिव, अल्कोहल-ईथर, एल्कीन, डब्ल्यूकेआर तथा एरोमैटिक एमीन एवं बायोमोलीक्यूल से प्रश्न पूछे गए। जबकि फिजीकल कैमेस्ट्री में कन्सन्ट्रेशन, एटोमिक स्ट्रक्चर, रेडॉक्स, लिक्विड सॉल्युशन, कैमिकल काइनेटिक्स से संबंधित प्रश्न पूछे गए। न्यूमेरिकल में कैलकुलेशन आसान रही।

शाम के शिफ्ट में केमिस्ट्री का पेपर आसान रहा जिसे लगभग 30-35 मिनट में आसानी से पूरा किया जा सकता था। पेपर में अधिकांश प्रश्न इनफॉर्मेटिव थे। इनॉर्गेनिक केमेस्ट्री में पीरियॉडिक प्रॉपर्टीज का एआर, मॉलेक्युलर आर्बिटल थ्योरी, पेरा तथा डायमैग्नेटिक प्रॉपर्टी, साल्ट एनालिसिस तथा डी एवं एफ ब्लॉक के प्रश्न थे। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में नोमनक्लचर, पीकेए वैल्यूज, पीओसी, हैलोजन डेरिवेटिव, एल्कोहल इथर, रिडक्शन एरोमेटिक कंपाउंड व कार्बोहाइड्रेट से संबंधित प्रश्न थे। फिजिकल केमिस्ट्री में मोरेलिटी, मोलेलिटी संबंध, साम्य स्थिरांक, प्रथम कोटि अभिक्रिया की अर्द्धायु, थर्मोकेमिस्ट्री, फेराडे का नियम तथा आदर्श गैस के अणुओं की संख्या का आसान प्रश्न आया था। ओवरऑल सुबह की पारी की तुलना में शाम का पेपर आसान रहा।

मैथ्स: सोमवार को सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर मध्यम स्तरीय रहा। पेपर में कैलकुलेशन काफी लेन्दी रही। सीक्वेंस एंड प्रोग्रेशन से एक, ट्रिग्नोमेट्री से एक, बेसिक ज्योमेट्री ऑफ एंगल बाईसैक्टर से एक, इलिप्स से एक, रिलेशंस से एक, पी एंड सी से एक, प्रोबेबिलिटी से एक, बाइनोमल थ्योरम से एक, फंक्शन से दो, मैथड्स ऑफ डिफरेन्शियन से एक, मैक्सिमा-मिनिमा से दो, बेसिक इनडेफिनेट इंटीग्रेशन से दो, डेफिनेट इंटीग्रेशन से दो, एरिया, मैट्रिक्स, वेक्टर, थ्री डी ज्योमेट्री से एक-एक, कॉम्पलेक्स नंबर्स से दो तथा स्टेटिस्टिक्स से एक प्रश्न पूछा गया।

शाम की पारी में मैथ्स का पेपर मध्यम स्तरीय रहा। पेपर में कैलकुलेशन काफी लेन्दी रही। सीक्वेंस एंड प्रोग्रेशन से एक, ट्रिग्नोमेट्री से एक, सरल रेखा से एक, पैराबोला से एक, रिलेशंस से एक, बाइनोमियल थ्योरम से एक, प्रोबेबिलिटी से एक, बाइनोमल डिटरमिनेन्ट से एक, इनवर्स ट्रिग्नोमेट्री फंक्शन्स से एक, लिमिट से एक, मैक्सिमा-मिनिमा से दो, बेसिक इनडेफिनेट इंटीग्रेशन से एक, डेफिनेट इंटीग्रेशन से एक, एरियासे एक , मैट्रिक्स से एक, वेक्टर, थ्री डी ज्योमेट्री से एक-एक, कॉम्पलेक्स नंबर्स से दो तथा स्टेटिस्टिक्स से एक प्रश्न पूछा गया।