Jee Advanced Result: एलन के मृदुल एवं काव्या चौपड़ा ऑल इंडिया टॉपर

657

एलन से टॉप-15 में 7, टॉप 50 में 27 स्टूडेंट्स तथा टॉप-100 में 49

कोटा। आईआईटी खड़गपुर द्वारा आयोजित देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड के परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने एक बार फिर इतिहास रचा है।

संस्थान के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि आल इंडिया रिजल्ट्स में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम कोचिंग छात्र मृदुल अग्रवाल ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की है। मृदुल अग्रवाल कक्षा 9 से 12 तक लगातार 4 वर्ष से एलन के क्लासरूम प्रोग्राम का स्टूडेंट है। मृदुल ने जेईई-एडवांस्ड के अब तक के इतिहास में सर्वाधिक प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

मृदुल ने 96.66 प्रतिशत, 360 में से 348 अंक प्राप्त किए हैं जो कि अब तक के जेईई-एडवांस्ड के इतिहास में किसी भी स्टूडेंट द्वारा हासिल किया गया सर्वाधिक स्कोर है। इसके साथ ही मृदुल जेईई-एडवांस्ड, जेईई-मेंस तथा केवीपीवाय में एक साथ आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त करने वाला भी पहला विद्यार्थी है। उल्लेखनीय है कि पिछले 8 वर्षों में यह चौथी बार है जब एलन स्टूडेंट आल इंडिया टॉपर रहा है। इससे पूर्व सत्र 2014 में चित्रांग मूर्दिया, 2016 में अमन बंसल और 2019 में कार्तिकेय गुप्ता ने आल इंडिया रैंक-1 हासिल की थी।

माहेश्वरी ने बताया कि इसके साथ ही एलन की काव्या चौपड़ा ने आल इंडिया गर्ल्स कैटेगिरी में टॉप किया है। काव्या ने एआईआर-98 हासिल है और गर्ल्स कैटेगरी में टॉपर है। विद्यार्थियों की मेहनत और एलन सपोर्ट से ये संभव हो सका है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से टॉप 15 में 07 स्टूडेंट्स रहे। इसमें क्लासरूम स्टूडेंट अरनव आदित्य सिंह ने आल इंडिया रैंक 9 हासिल की।

मनप्रित सिंह ने आल इंडिया रैंक-12, अनंत किदांबी ने रैंक-13, अमय पी देशमुख ने रैंक-14 तथा तनय विनित तायल ने रैंक 15 प्राप्त की है। ये सभी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम कोचिंग स्टूडेंट्स हैं। इसके साथ ही दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़े आल इंडिया रैंक-7 पर कार्तिक श्रीकुमार रहे हैं।

माहेश्वरी ने बताया कि अभी तक प्राप्त परिणामों में टॉप 50 में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के 27 स्टूडेंट्स ने स्थान बनाया है। इसमें 24 एलन क्लासरूम से तथा तीन दूरस्थ शिक्षा से जुड़े हैं। इसके साथ ही टॉप 100 में 49 स्टूडेंट्स ने स्थान बनाया है, जिसमें 39 क्लासरूम से तथा 10 दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़े हैं। कोटा कोचिंग के परिणाम बहुत बेहतर रहे हैं। बड़ी संख्या में टॉपर्स के साथ-साथ सलेक्शन्स भी हुए हैं।