IIT में 1083 सीटें बढ़ीं, अब 12362 स्टूडेंट्स को मिलेगा दाखिला

1016

कोटा। देश की आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई में प्रवेश के लिए कराई जा रही ज्वाइंट सीट एलोकेशन काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग शुरू हाे चुकी है। जोसा द्वारा इस वर्ष की काउंसलिंग की सीट मैट्रिक्स भी जारी कर दी गयी है। इस साल 23 आईआईटी की कुल 12,362 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

यानी 1083 सीटें बढ़ाई गई हैं। इसी प्रकार 31 एनआईटी की 2,470 सीटें बढ़ाते हुए कुल 20,437 सीटाें पर प्रवेश दिया जाएगा। 25 ट्रिपलआईटी एवं 28 जीएफटीआई में इस वर्ष 4,617 व 5,769 सीटें हो चुकी हैं। इस साल जोसा काउंसलिंग द्वारा कुल 107 कॉलेजों की 43,185 सीटों पर प्रवेश मिलेगा जो कि पिछले साल के मुकाबले 5233 सीटें अधिक हैं।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि छात्राओं के लिए सुपरन्यूमेररी काेटा 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने से इस वर्ष आईआईटी में 1221 अतिरिक्त सीटों पर छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा। पिछले साल सुपरन्यूमरेरी काेटे में 800 सीटें थी। पहली बार लागू हुए जनरल ईडब्ल्यूएस श्रेणी में आईआईटी की 638, एनआईटी की 1384, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई की 305 व 333 सीटें आवंटित की जाएगी। इस तरह जनरल ईडब्ल्यूएस श्रेणी में कुल 2660 सीटों का आवंटन किया जाएगा।

JEE ADVANCED: काउंसलिंग में चॉइस लाॅक नहीं की तो खुद लॉक हो जाएंगे कॉलेज के ऑप्शन
आईआईटी व एनआईटी प्लस सिस्टम के लिए ज्वाइंट सीट अलोकेशन आथोरिटी (जोसा) ने काउंसलिंग शुरू करते हुए बिजनेस रूल्स भी जारी कर दिए हैं। काउंसलिंग 7 राउंड में होगी। मॉक काउंसलिंग के भी 2 राउंड होंगे। काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट्स 25 जून तक रजिस्ट्रेशन तथा चॉइस फिलिंग एवं लॉकिंग की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

यदि विद्यार्थी तय समय सीमा में चॉइस लॉक नहीं करता है तो चॉइस स्वतः ही लॉक हो जाएगी। 21 जून तक रजिस्ट्रेशन एवं चॉइस फिलिंग करने वाले विद्यार्थियों को 22 जून को मॉक सीट अलाॅटमेंट का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। 23 जून तक रजिस्टर्ड विद्यार्थियों को मॉक सीट आवंटन का परिणाम 24 जून को जारी किया जाएगा। सामान्य विद्यार्थियों के लिए सीट एक्सेप्टेंस फीस 35 हजार व एससी, एसटी एवं दिव्यांगों के लिए 15 हजार रुपए होगी।

रिपोर्टिंग नहीं करने पर काउंसलिंग से बाहर हो जाएंगे विद्यार्थी
ऑनलाइन सीट आवंटन की प्रक्रिया द्वारा जब विद्यार्थी को कोई सीट आवंटित हो जाती है तो उसे निश्चित समयसीमा में रिपोर्टिंग सेंटर पर रिपोर्ट करना होता है। जेईई मेन के आधार पर सीट आवंटित हुई है तो रिपोर्टिंग सेंटर की लिस्ट में दी गई एनआईटी पर दस्तावेजों के रिपोर्ट करना होगा।

एडवांस्ड के तहत कोई सीट आवंटित होती है तो रिपोर्टिंग सेंटर की लिस्ट में दी गई आईआईटी पर दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट करना होगा। सीट आवंटन के पश्चात विद्यार्थी को सीट एक्सप्टेंस फीस भी जमा करवानी होगी। यह फीस एसबीआई के ई-चालान द्वारा या ऑनलाइन जमा की जा सकती है। रिपोर्टिंग नहीं करने पर स्टूडेंट काउंसलिंग से बाहर हो जाएगा।

आईआईटी व एनआईटी प्लस सिस्टम के लिए ज्वाइंट सीट अलोकेशन आथोरिटी (जोसा) ने काउंसलिंग शुरू करते हुए बिजनेस रूल्स भी जारी कर दिए हैं। काउंसलिंग 7 राउंड में होगी। मॉक काउंसलिंग के भी 2 राउंड होंगे। काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट्स 25 जून तक रजिस्ट्रेशन तथा चॉइस फिलिंग एवं लॉकिंग की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। यदि विद्यार्थी तय समय सीमा में चॉइस लॉक नहीं करता है तो चॉइस स्वतः ही लॉक हो जाएगी।

21 जून तक रजिस्ट्रेशन एवं चॉइस फिलिंग करने वाले विद्यार्थियों को 22 जून को मॉक सीट अलाॅटमेंट का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। 23 जून तक रजिस्टर्ड विद्यार्थियों को मॉक सीट आवंटन का परिणाम 24 जून को जारी किया जाएगा। सामान्य विद्यार्थियों के लिए सीट एक्सेप्टेंस फीस 35 हजार व एससी, एसटी एवं दिव्यांगों के लिए 15 हजार रुपए होगी।

काउंसलिंग में स्टूडेंट्स को तीन ऑप्शन मिलेंगे। फ्रीज करने का मतलब है कि विद्यार्थी आवंटित कॉलेज से संतुष्ट है। फ्लाेट ऑप्शन से स्टूडेंट अपग्रेडेशन चाहता है। इसी कारण वह आगे की काउंसलिंग में जाना चाहता है। स्लाइड ऑप्शन से छात्र कॉलेज व ब्रांच से संतुष्ट है, लेकिन व अभी भी ब्रांच में अपग्रेडेशन का इच्छुक है।