IIFL फाईनेंस बॉन्ड्स के पब्लिक इश्यू जारी

1567

कोटा। देश की सबसे बड़ी नॉन-बैंकिंग फाईनेंशल कंपनियों में से एक आईआईएफएल फाईनेंस 6 अगस्त को बॉन्ड्स के पब्लिक इश्यू जारी किया। जिसके तहत यह अत्यधिक सुरक्षा के साथ 10.5 प्रतिशत की ब्याज दर प्रस्तुत करेगा। 6 प्रतिशत प्रतिवर्ष से कम के बैंक फिक्स्ड डिपॉज़िट्स की तुलना में आईआईएफएल बॉन्ड रिटेल निवेशकों को कम से कम 4 प्रतिशत प्वाईंट ज्यादा रिटर्न देते हैं।

आईआईएफएल बॉन्ड्स रिटेल निवेशकों को ऐसे समय ज्यादा आकर्षक रिटर्न दे रहे हैं, जब आरबीआई ब्याज दरों में कटौती करने वाली है और स्टॉक बाजार नकारात्मक रिटर्न दे रहे हैं। आईआईएफएल बॉन्ड्स 69 महीनों की अवधि के लिए 10.50 प्रतिशत की सर्वोच्च ब्याज दर प्रस्तुत कर रहे हैं। यह 15 महीनों की छोटी अवधि के लिए सिक्योर्ड श्रेणी में 10 प्रतिशत प्रतिवर्ष का ब्याज भी दे रहे हैं।

इन बॉन्ड्स में भुगतान की अवधि मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक है, तथा कूपन बॉन्ड ज़ीरो हैं। सिक्योर्ड श्रेणी में प्रस्तुत अन्य अवधि 39 माह की है। कॉर्पोरेट एवं ट्रस्ट जो केवल मैट अदा कर रहे हैं, वो इन बॉन्ड्स में निवेश कर सकते हैं।

शॉर्ट टर्म लिक्विडिटी टाईटनिंग के चलते15 महीनों के बॉन्ड्स का मूल्य अच्छा है। इन इकाईयों का 10 प्रतिशत की ब्याज दर टैक्स समायोजित करने पर बहुत आकर्षक हो जाता है। क्राईसिल ने इसे एए/स्टेबल की रेटिंग दी है, जो प्रदर्शित करती है कि ये निवेश वित्तीय दायित्व पूरे करने के लिए समय पर सर्विस देने के मामले में बहुत सुरक्षित हैं और इनमें क्रेडिट रिस्क कम है।

आईआईएफएल बॉन्ड 1000 रु. की फेस वैल्यू पर जारी किए जाएंगे और सभी श्रेणियों में आवेदन का न्यूनतम आकार 10,000 रु. होगा। इसके पब्लिक इश्यू 6 अगस्त को शुरू होंगे और 30 अगस्त को बंद होंगे। इनमें अर्ली क्लोज़र का विकल्प भी है। आवंटन ‘पहले आएं, पहले पाएं’ के आधार पर किया जाएगा।

आईआईएफएल फाईनेंस के सीईओ, सुमित बाली ने कहा, एकत्रित किए गए इस फंड से हमको ऐसे अनेक क्षेत्रों में अपने काम का विस्तार करने में मदद मिलेगी।’’यूके स्थित सीडीसी ग्रुप द्वारा सहयोग प्राप्त आईआईएफएल फाईनेंस 100 करोड़ रु. के बॉन्ड्स जारी करेगा और उसके पास 900 करोड़ रु. के ओवरसब्सक्रिप्शन रिटेन करने का ग्रीन-शू विकल्प होगा।