GST काउंसिल की बैठक में पेट्रोल- डीजल के बढ़ते दामों पर चर्चा नहीं

1024

नई दिल्ली । जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) काउंसिल की शुक्रवार को हुई बैठक के दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। शुक्रवार को बैठक के बाद जब इस बारे में वित्त मंत्री अरुण जेटली से पूछा गया तो उन्होंने इसे टाल दिया।

जेटली से पूछ गया था कि क्या सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बारे में कटौती करने पर विचार कर रही है। गौरतलब है कि पिछले एक महीने से पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार रिकॉर्ड ऊंचाइयों को छू रही है।

कहा कि जब बैठक में पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार किया गया तो उन्होंने कहा, ‘यह एजेंडे में शामिल नहीं था।’

वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गैर जरूरी वस्तुओं का आयात कम करने और निर्यात को बढ़ावा देने के साथ-साथ देश में पेट्रोल और डीजल की खपत करना भी चालू खाता कम करने के लिए की जा रही पी कवायद का हिस्सा है।

कोलकाता में 85 रुपये प्रति लीटर के पार हुआ पेट्रोल
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 85 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया। वहीं महाराष्ट्र के परभणी जिले में पेट्रोल 92.34 रुपये प्रति लीटर बिकने लगा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में इजाफा होने की वजह से भारत में तेल का आयात महंग हो गया है। इसी वजह से तेल कंपनियां (ओएमसी) लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों को बढ़ा रही है।