Google Maps पर पैदल चलने वालों के लिए आने वाला है नया फीचर

1438

नई दिल्ली। Google अपने यूजर्स के लिए एक नई सर्विस की टेस्टिंग कर रहा है। इस सर्विस के आने के बाद से पैदल चलने वाले लोगों को काफी सहूलियत होगी। खबर है कि गूगल अपने मैप्स में AR (augmented reality) बेस्ड नैविगेशन उपलब्ध कराने की कोशिश में लगा है। गूगल मैप्स का यह नया फीचर कुछ डिवाइसेज पर आ भी चुका है।

गूगल मैप्स में आए इस फीचर की मदद से सड़क पर पैदल चलने वाले लोगों को रास्ता ढूंढने में आसानी होगी। यह फीचर यूजर्स के स्मार्टफोन का कैमरा इस्तेमाल करेगा। कैमरे से ली जा रही तस्वीरों के ऊपर यह फीचर बड़े साइज के डिजिटल ऐरो दिखाते हुए यूजर्स को उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचाएगा।

ऐप्स पर दिखने वाले डिजिटल ऐरो कैमरे से ली जा रही रियल वर्ल्ड तस्वीरों के ऊपर दिखेंगे। ऐसे में इसका इस्तेमाल करना काफी आसान और रोचक होगा। रियल टाइम इमेज दिखाने के साथ ही यह फीचर आपको डायरेक्शन के बारे में अलर्ट भी करता रहेगा।

गूगल की इस नई नैविगेशन सेवा से पैदल चलने वालें लोगों को बार-बार रास्ता पूछने की समस्या से छुटकारा मिलने की उम्मीद है। इस फीचर को गूगल मैप्स में मौजूद ‘Walking’ मोड पर जाकर ऐक्सेस किया जा सकेगा। फीचर का इस्तेमाल करने वाले एक यूजर ने ट्विटर पर इसका विडियो भी शेयर किया है।

AR का इस्तेमाल करते हुए मैप्स का यह फीचर जीपीएस और विजुअल पोजिशनिंग सर्विस के साथ मिलकर काम करता है। दावा किया जा रहा है कि इस फीचर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के गलत दिशा में जाने की संभावना ना के बराबर है। हालांकि माना जा रहा है कि शहरी माहौल में इसकी ऐक्युरेसी में थोड़ी कमी आ सकती है।

इस फीचर को डिवेलप करने के साथ ही गूगल ने यूजर्स की सुरक्षा का भी ध्यान रखा है। यही कारण है कि वॉइस नोटिफिकेशन के जरिए यह अपने यूजर्स को फोन नीचे रखकर रोड पर ध्यान देने के लिए कहता है। रियल टाइम इमेज दिखने की वजह से कई यूजर्स फोन पर ही देखना प्रेफर करते हैं जो कि खतरनाक हो सकता है।

गूगल ने इस फीचर की टेस्टिंग पिछले महीने शुरू की है। फिलहाल इसे लोकल गाइड्स प्रोग्राम के हाई लेवल मेंबर्स को उपलब्ध कराया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि लोकल गाइड्स द्वारा टेस्टिंग के बाद इसे आम यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा। लोकल गाइड्स वे यूजर्स होते हैं जो गूगल मैप्स पर फोटो और रिव्यू पोस्ट को लेकर काफी सक्रिय रहते हैं।