Google Maps को मिलेगा नया UI, तेजी से कर पाएंगे लोकेशन सर्च

904

नई दिल्ली। Google Maps एक ऐसी सर्विस है जिसकी मदद से आप नई जगहों पर भी बिना रास्ता भटके आसानी से अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। दुनिया में शायद ही ऐसा कोई स्मार्टफोन यूजर हो जो गूगल की इस सेवा का इस्तेमाल ना करता हो। गूगल ने इस ऐप की शुरुआत केवल रास्ता बताने के लिए किया था, लेकिन वक्त के साथ गूगल ने इसमें कई और नए फीचर को ऐड किया है।

गूगूल मैप्स के द्वारा ना सिर्फ रास्तों का पता चलता है बल्कि यह अब यूजर्स को ट्रैफिक जैम, नजदीकी पार्किंग की जानकारी देने के साथ ही रेस्तरां, कैफे, बैंक और होटल के बारे में भी बताता है। मैप्स के बारे में ताजा खबर है कि गूगल अब ‘Explore Nearby’ टैब में और फीचर ऐड करने वाला है। अपडेट के बाद से यूजर्स अपने आसपास की जगहों को पहले के मुकाबले और तेजी से डिस्कवर कर पाएंगे। बताया जा रहा है कि इसके साथ ही गूगल इसमें कुछ नए सर्च शॉर्टकट भी उपलब्ध कराएगा।

ऐंड्रॉयड पुलिस की एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी गूगल मैप्स के एक्सप्लोर सेक्शन में 8 नए ऑप्शन उपलब्ध कराने की प्लानिंग कर रही है। मौजूदा गूगल मैप्स में अभी यूजर्स को केवल 4 ऑप्शन ही मिलते हैं। मैप्स में इन नए ऑप्शन के साथ ही ‘More Button’ फीचर भी मिलेगा जिसकी मदद से आसपास की जगहों को तेजी से डिस्वर करने में मदद करेगा।गूगल मैप्स अभी जो चार टैब दे रहा है उसमें रेस्तरां, कॉफी, अट्रैक्शन आदि शामिल हैं। नए यूजर इंटरफेस के आने के बाद से इसमें चार नए एक्सप्लोर ऑप्शन जैसे होटल, बार, पार्क और इवेंट भी शामिल हो जाएंगे।

हालांकि इन जगहों के बारे में यूजर्स अभी भी गूगल मैप की सहायता से जानकारी ले सकते है, लेकिन नए यूआई के आने के बाद से इन ऑप्शन के लिए एक डेडिकेटेड आइकन मौजूद रहेगा जिससे कि इन जगहों को डिस्कवर करना पहले से आसान होगा। गूगल मैप्स के इस फीचर को अभी ऑफिशली रिलीज नहीं किया गया है। इस फीचर को गूगल अभी केवल गूगल मैप्स के बीटा वर्जन पर उपलब्ध करा रहा है और टेस्टिंग पूरी हो जाने के बाद ग्लोबली रिलीज कर दिया जाएगा।