GATE का रिजल्ट कल होगा घोषित, आईआईटी कानपुर ने जारी किया नोटिस

119

नई दिल्ली। आईआईटी कानपुर ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट 2023) परीक्षा परिणाम की तिथि और समय की आधिकारिक घोषणा कर दी है। आधिकारिक वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जारी नोटिस के मुताबिक नतीजे 16 मार्च यानी कल शाम 4 बजे के बाद जारी होंगे।

पहले जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक व्यक्तिगत स्कोरकार्ड 21 मार्च को जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि इस वर्ष गेट में रिकॉर्ड 77 फीसदी उपस्थिति दर्ज की गई जो कि पिछले वर्ष से 10 फीसदी ज्यादा है। गेट 2023 के लिए 6.8 लाख उम्मीदवार पंजीकृत थे। रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी इसे gate.iitk.ac.in पर जाकर चेक कर सकेंगे।

आईआईटी कानपुर ने यह परीक्षा 4, 5, 11 और 12 फरवरी को आयोजित की। गेट परीक्षा इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और वास्तुकला में एमटेक और एमएससी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। कुछ सार्वजनिक उपक्रमों में भर्ती के दौरान गेट स्कोर से नौकरी मिलती है। गेट स्कोर के आधार पर अभ्यर्थियों को सीधा इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

गेट 2023 परीक्षा का स्कोर कार्ड परिणाम की घोषणा की तारीख से तीन साल तक वैध रहेगा। IIT उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए रॉ स्कोर को गेट स्कोर में बदलने के लिए एक नॉर्मलाइजेशन पद्धति का उपयोग करता है।

यूं होगी मार्क्स की गणना

  • GATE 2023 के अंकों की गणना 100 में से 65 प्रश्नों से की जाएगी।
  • सही उत्तर के लिए 1 या 2 अंक दिए जाएंगे
  • गलत उत्तर के लिए एक तिहाई या दो तिहाई अंक काटे जाएंगे
  • NAT प्रश्नों और MSQ टाइप प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।