Electric Scooter: एथर रिज्टा फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर 6 अप्रैल को होगा लॉन्च, फोटो हुए लीक

28

नई दिल्ली। Ather Rizta family electric scooter: एथर एनर्जी के लेटेस्ट और न्यू फ्लैगशिप फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा (Ather Rizta) की लॉन्चिंग का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। कंपनी इसे 6 अप्रैल को कंपनी के कम्युनिटी डे इवेंट पर लॉन्च करेगी। रिज्टा के फीचर्स और डिजाइन से जुड़ी कई डिटेल पहले ही लीक हो चुकी है।

इससे ये साफ है कि लॉन्चिंग के साथ ये कई कंपनियों के इलेक्ट्रिक मॉडल पर भारी पड़ेगा। इतना ही नहीं, ये होंडा एक्टिवा जैसे ICE मॉडल की सेल्स भी खराब कर सकता है। दरअसल, पहली बार इसके फोटोज भी लीक हो गए हैं। इन फोटोज को rushlane ने शेयर किया है। इसका डिजाइन की तुलना सीधे एक्टिवा से की जा रही है।

डिजाइन और फीचर्स: रिज्टा के साइड प्रोफाइल वाले फोटो सामने आने से इसके डिजाइन से पर्दा उठ गया है। इसमें सामने एप्रन की तरफ बड़ी LED लाइट नजर आ रही है। एक LED लाइट के फेस की तरफ भी हो सकती है। दोनों सिरों पर एलॉय व्हील दिए हैं, जिन पर सेफ्टी के लिए डिस्क प्लेट नजर आ रही है। स्कूटर का ग्राउंड क्लियरेंस भी बेहतर नजर आ रही है। इसकी सीट दो लोगों के हिसाब से डिजाइन की गई है। सीट में पीछे का हिस्सा उठा हुआ है। इसमें फ्लैट फ्लोरबोर्ड और हुक भी दिया है। पीछे की तरफ LED लाइट राउंड शेप में मिलती है। इसमें एक लेडी फुटरेस्ट भी मिलता है। इसे 6 कलर्स ऑप्शन ग्रे, सिल्वर, ग्रीन, रेड, ब्लैक और व्हाइट मिलते हैं। बता दें कि इन फोटो का लीक डिजाइन के रेंडर के आधार पर तैयार किया गया है।

एथर रिज्टा में एक हॉरिजॉन्टल बार-प्रकार की हेडलाइट, टेललैंप, फुल-LED लाइटिंग, फुली डिजिटल स्क्रीन, राइड मोड, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, फास्ट चार्जिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा रियर ग्रैब रेल के साथ 12-इंच के फ्रंट और रियर व्हील होंगे। टेस्टिंग के तरीके से ये बात भी साफा हो रही है कि ये काफी दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा। हालांकि, इसके ज्यादातर फीचर्स यूज और फैमिली को ध्यान में रखकर दिए जा सकते हैं। फिलहाल रेंज को लेकर कोई डिटेल सामने नहीं आई है, लेकिन ये 150Km से ऊपर की रेंज के साथ आ सकता है।

एथर अपने इस नए फैमिल इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा में ब्रेकिंग के लिए दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक के साथ सस्पेंशन के लिए आगे टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे मोनो-शॉक यूनिट होगी। स्कूटर में नया मोटर सेटअप और बैटरी पैक का इस्तेमाल कर सकती है। यह मौजूदा 450X स्कूटरों की तुलना में बेहतर और हाई रेंज वाला होगा। साथ ही, इसकी टॉप स्पीड भी ज्यादा होगा। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1.25 से 1.45 लाख रुपए के करीब होगी। वहीं, इसे जून तक लॉन्च किया जा जाएगा।

भारत में इन मॉडल से होगा मुकाबला
भारतीय बाजार में रिज्टा का मुकाबला TVS आईक्यूब, बजाज चेतक और ओला S1 X+ को टक्कर देगा। यह एक्टिवा और जुपिटर जैसे ICE मॉडल को भी टक्कर दे सकता है। एथर के लिए रिज्टा की बड़ी सीट और बड़ा फ्लोरबोर्ड ताकत बन सकता है। साथ ही, लंबी और बड़ी सीट के नीचे बड़ा स्टोरेज भी मिल सकता है। उम्मीद है कि इसमें 2 हेलमेट के साथ गाड़ी का चार्जर भी आराम से आ जाएगा।