ED की रैड में पवन मुंजाल के 25 करोड़ कैश, ज्वेलरी और संदिग्ध दस्तावेज जब्त

77

ई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले की जांच के सिलसिले में हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी चेयरपर्सन पवन कांत मुंजाल एवं अन्य के परिसरों पर छापेमारी की। इस छापेमारी में करीब 25 करोड़ रुपये मूल्य की विदेशी और भारतीय मुद्राएं, सोने और हीरे के आभूषणों के अलावा कुछ ‘आपत्तिजनक’ दस्तावेज जब्त किए।

54 करोड़ रुपये के बराबर विदेशी मुद्रा: जांच एजेंसी के मुताबिक थर्ड पार्टी सर्विसेज कंपनी साल्ट एक्सपीरियंस एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (एसईएमपीएल) ने ”2014-2015 से 2018-2019 की अवधि के दौरान विभिन्न देशों में करीब 54 करोड़ रुपये के बराबर विदेशी मुद्रा को अवैध तरीके से बाहर पहुंचाया।

इसका इस्तेमाल अंततः पवन मुंजाल के निजी खर्चों के लिए किया गया।” मुंजाल, हेमंत दहिया, के. आर. रमन, हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड और हीरो फिनकॉर्प लिमिटेड के रेजिडेंशियल और कॉमर्शियल परिसर में छापेमारी के दौरान कई ‘आपत्तिजनक’ दस्तावेज जब्त किए गए।

ईडी यह जांच मुंजाल के खिलाफ केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) की जांच इकाई राजस्व सूचना निदेशालय (डीआरआई) द्वारा दर्ज की गई शिकायत के आधार पर कर रहा है।

माना जा रहा है कि ईडी ने मुंजाल और थर्ड पार्टी कंपनी के कार्यकारी के खिलाफ सीमा शुल्क विभाग द्वारा दर्ज मामले को भी संज्ञान में लिया। हीरो मोटोकॉर्प ने अगस्त 2018 में मुंजाल की लंदन की कॉमर्शियल यात्रा की व्यवस्था करने के लिए इस कंपनी की सेवा ली थी ।