Cumin Price: आवक बढ़ने के साथ ही वायदा एवं हाजिर बाजारों में जीरे की क़ीमतें गिरी

56

नई दिल्ली। Cumin Price: प्रमुख उत्पादक राज्य गुजरात की मंडियों में नए जीरे की दैनिक आवक बढ़ने लगी है। आवक बढ़ने के साथ ही वायदा एवं हाजिर बाजारों में जीरे की क़ीमतें घटने लगी हैं। प्रमुख मंडी ऊंझा में आज जीरे के भाव 400/500 रुपए प्रति क्विंटल मंदे के साथ बोले गए।

जबकि आवक बढ़कर 25 हजार बोरी की हो गई है। गोंडल में भी आवक 7 हजार बोरी एवं राजकोट 6000 बोरी की हो गई है। जाम जोधपुर मंडी में भी आवक 2 हजार बोरी की होने लगी है। वर्तमान में गुजरात में मौसम अच्छा चल रहा है।

जिस कारण से आगामी सप्ताह में आवक ओर बढ़ने लगी है। इस वर्ष उत्पादन भी गत वर्ष की तुलना में अधिक है। जिस कारण से भाव काफी घट चुके हैं। लेकिन अभी हाल-फिलहाल तेजी की संभावना नहीं है।

अभी बाजार दबे रहेंगे। वायदा बाजार में भी आज मार्च माह का जीरा 685 रुपए एवं अप्रैल का 560 रुपए मंदे के साथ बंद हुआ है। चालू सीजन के दौरान देश में जीरा उत्पादन 90/95 लाख बोरी होने के अनुमान है जबकि गत वर्ष उत्पादन 55/60 लाख बोरी का रहा था।

छोटी इलायची में गिरावट: विगत कुछ समय से छोटी इलायची के निर्यात एवं लोकल उठाव कम होने के कारण कीमतों में 75/100 रुपए प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई है। मगर अब संभावना व्यक्त की जा रही है।

भाव घटने के कारण निर्यातकों की लिवाली में सुधार होगा। इसके अलावा नीलामी केन्द्रों पर भी आवक घटने लगी है। उत्पादक केन्द्रों पर आज हुई छोटी इलायची की हैदर सिस्टम इंडिया लि० नीलामी में 53538 किलो की आवक हुई और 50502 किलो का व्यापार हुआ।

नीलामी में छोटी इलायची के अधिकतम भाव 1752 रुपए एवं एवरेज भाव 1383.26 रुपए प्रति किलो बोले गए। सूत्रों का कहना है कि निर्यात बढ़ने की स्थिति में छोटी इलायची की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो सकती है अन्यथा हाल फिलहाल कीमतों में तेजी की संभावना नहीं है।