CTET Result: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे कभी भी हो सकते हैं घोषित

60

नई दिल्ली। CTET 2024 Result: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जनवरी 2024 परीक्षा परिणाम बोर्ड द्वारा अब कभी भी जारी किए जा सकते हैं। इसमें सम्मिलित हुए देश भर के 26 लाख परीक्षार्थियों को इंतजार है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी जनवरी 2024 सत्र के 21 जनवरी को आयोजन के बाद इसमें सम्मिलित हुए उम्मीदवारों की OMR शीट और प्रोविजिनल आंसर-की 7 फरवरी को जारी करते हुए उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 10 फरवरी तक आमंत्रित किया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद अपन बोर्ड द्वारा नतीजों (CTET 2024 Result) की घोषणा की जानी है।

CBSE बोर्ड ने सेंट्रल टीचर इलिजिबिलिटी टेस्ट जनवरी 2024 के परिणाम घोषित किए जाने की तिथि का ऐलान नहीं किया है, लेकिन पिछले सत्र के पैटर्न के अनुसार आंसर-की पर आपत्तियां दर्ज कराने की अंतिम तिथि से एक सप्ताह के भीतर परिणाम घोषित किए गए थे। इस क्रम में उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड द्वारा इस बार की सीटीईटी परीक्षा के नतीजे (CTET Result 2024) अब कभी भी जारी किए जा सकते हैं।

ऐसे देखें सीधे लिंक पर परिणाम
ऐसे में जो उम्मीदवार CBSE द्वारा जनवरी में आयोजित CTET 2024 परीक्षा के पेपर 1 या पेपर 2 में सम्मिलित हुए थे, वे अपना परिणाम जल्द ही देख सकेंगे। बोर्ड द्वारा जनवरी परीक्षा परिणाम (CTET Result January 2024) की औपचारिक घोषणा के बाद नतीजे देखने के लिए लिंक को इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, ctet.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा। उम्मीदवार इस लिंक के माध्यम से सम्बन्धित पेज पर जाकर और अपने अप्लीकेशन नंबर व डेट ऑफ बर्थ की डिटेल भरकर सबमिट करके अपना परिणाम देख सकेंगे।

सफल कैंडिडेट्स को सर्टिफिकेट
जिन उम्मीदवारों को CBSE द्वारा सीटीईटी जनवरी परीक्षा परिणामों (CTET January 2024 Result) के अंतर्गत सफल घोषित किया जाएगा, उन्हें बोर्ड CTET सर्टिफिकेट जारी करेगा। इस सर्टिफिकेट के माध्यम से उम्मीदवार देश भर के स्कूलों (केंद्रीय या राज्य सरकार के सरकारी व निजी विद्यालयों) में सम्बन्धित कक्षा पेपर 1 (कक्षा 1 से 5) और पेपर 2 (कक्षा 6 से 8) में टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।