Coriander Export: निर्यातकों की ग्राहकी से धनिया की कीमतों में तेजी

70

कोटा। Coriander Export:: निर्यातकों की ग्राहकी से धनिया की कीमतों में तेजी देखी जा रही है।कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्स पर पिछले महीने 13 अक्टूबर को धनिया के दिसंबर अनुबंध ने 6,952 रुपये के भाव पर निचला स्तर छुआ था। कल इसने 7,678 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर दिन का ऊपरी स्तर छू लिया। इस तरह बीते 20 दिनों के दौरान धनिया 10 फीसदी महंगा हो चुका है।

इस तेजी के बावजूद धनिया के भाव पिछले साल से अभी भी कम हैं। पिछले साल 2 नवंबर को दिसंबर अनुबंध 10,996 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर बंद हुआ था। जाहिर है पिछले साल से धनिया 30 फीसदी सस्ता है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी व करेंसी प्रमुख अनुज गुप्ता ने बताया कि अधिक उत्पादन के कारण बीते महीनों में धनिया के भाव काफी गिर गए थे। इसलिए निचले भाव पर खरीद बढ़ने से इसकी कीमतों में हाल में तेजी देखने को मिली है।

कमोडिटी एक्सपर्ट इंद्रजीत पॉल ने कहा कि इस साल भाव कम मिलने के कारण धनिया की बोआई कम होने की संभावना जताई जा रही है। इससे भी धनिया के भाव बढ़ रहे हैं। हालांकि बोआई की सही तस्वीर दीवाली बाद ही पता चलेगी। मौजूदा परिस्थितियों में इस महीने धनिया की कीमतों में 200 रुपये तक की तेजी और आ सकती है।

चालू वित्त वर्ष में धनिया की निर्यात मांग में तेजी देखी जा रही है। मसाला बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2023—24 की अप्रैल-अगस्त अवधि में 67,120 टन धनिया का निर्यात हुआ है, पिछली समान अवधि में यह आंकड़ा 18,557 टन था। इस तरह धनिया का निर्यात तीन गुना से भी ज्यादा बढा है।

एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज की दैनिक रिपोर्ट के मुताबिक धनिया की निर्यात मांग बढ़ने के कारण इसके भाव बढ़ने में मदद मिली है और आगे भी मजबूत निर्यात मांग से कीमतों में गिरावट के आसार नहीं दिख रहे हैं।