CBSE 12th Result: सीबीएसई 12वीं 2024 की परीक्षाएं खत्म, जानिए कब तक आएगा रिजल्ट

39

नई दिल्ली। CBSE 12th Result 2024: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 12वीं 2024 की परीक्षाएं खत्म हो गई हैं। 12वीं का आखिरी पेपर प्रैक्टिसेज और कंप्यूटर साइंस का था। इस वक्त बोर्ड की तरफ से कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है।

माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से 12वीं का रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह यानि कि 10 से 15 मई तक जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, अभी बोर्ड की तरफ से रिजल्ट की तारीख नहीं बताई गई है। लेकिन पिछले ट्रेड की मानें तो बोर्ड की तरफ से रिजल्ट 15 मई तक जारी कर दिया जाएगा।

पिछले वर्ष 12 मई को जारी किया गया था रिजल्ट
बोर्ड की तरफ से पिछले वर्ष यानि कि 12 मई को रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर 12 मई को जारी किया गया था। पिछले वर्ष बोर्ड ने बिना किसी नोटिफिकेशन के रिजल्ट जारी कर दिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से इस वर्ष भी 12 मई के आस-पास रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

16 लाख स्टूडेंट्स हुए थे शामिल
सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा में इस वर्ष करीब 16 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। बोर्ड की तरफ से परीक्षा देश के अलावा विदेशों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित की गई थी। किसी भी सेंटर से नकल आदि की खबर सामने नहीं आई थी।

CBSE बोर्ड 12वीं रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे चेक

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद 12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • 12वीं का रिजल्ट सामने होगा।
  • सीबीएसई 12वीं रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।