आरएसएस ने कोरोना योद्धाओं को सम्मानित कर मनाई बुद्ध पूर्णिमा

0
268

कोटा।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कोटा महानगर के तत्वावधान में बुधवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सफाईकर्मियों, चिकित्साकर्मियों व पुलिसकर्मियों का सम्मान किया गया। आरएसएस के महानगर संघचालक गोपाल गर्ग ने बताया कि शहर भर में 102 स्थानों पर कोरोना योद्धाओं को सम्मानित कर बुद्ध पूर्णिमा मनाई गई।

इस दौरान प्रमुख चैराहों पर तैनात और चैकियों में मौजूद पुलिसकर्मियों, सफाई में लगे स्वच्छता सैनानियों, डिस्पेंसरी और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कार्यरत चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ का तिलक लगाकर और दुपट्टा पहनाकर व पुष्पवर्षा कर सम्मान किया गया। कोरोना योद्धाओं को मास्क, टोपी, फेसशील्ड, पीपीई किट, सेनेटाइजर भी प्रदान किए। संघ के कार्यकर्ताओं ने फल, बिस्किट के साथ जलपान भी कराया। वहीं, नांता सेवा बस्ती में जरूरतमंद परिवारों को 25 राशन के किट भी उपलब्ध कराए गए।

घर घर किया गायत्री यज्ञ
संघचालक गोपाल गर्ग ने बताया कि स्वामी विवेकानन्द नगर स्थित हनुमान बस्ती के स्वयंसेवकों के द्वारा बुद्ध पूर्णिमा पर घरों में माॅं गायत्री महायज्ञ करने का आव्हान किया था। उन्होंने यज्ञ में आम की लकड़ी, गाय के घी, गूगल, कपूर, लौहबाण और धूप के साथ हवन सामग्री का प्रयोग कर पर्यावरण को शुद्ध और कीटाणुमुक्त करने का आव्हान किया था। जिसके तहत 90 परिवारों ने अपने घरों में यज्ञ कर बुद्ध पूर्णिमा मनाई। इस दौरान परिवारों में मौजूद सदस्यों ने सम्पूर्ण दुनिया को कोरोना मुक्त करने की प्रार्थना की गई।