दिल्ली सर्राफा/ सोना 229 रुपये सस्ता, चांदी में भी भारी गिरावट

0
286

नई दिल्ली। सोने-चांदी के घरेलू हाजिर भाव में बुधवार को भी गिरावट दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को सोने के भाव में 229 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से सोने का भाव टूटकर 47,074 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट के कारण घरेलू बाजार में दाम गिरे। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में सोना 47,303 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

चांदी की बात करें, तो बुधवार को घरेलू सर्राफा बाजार में चांदी के हाजिर भाव में 717 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज हुई। इस गिरावट से चांदी का हाजिर भाव टूटकर 70,807 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में चांदी 71,524 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो बुधवार को सोने का वैश्विक भाव गिरावट के साथ 1,832 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, चांदी का वैश्विक भाव 27.38 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर ट्रेड करता दिखा।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ‘सोने की कीमतें डॉलर में मजबूती और बॉन्ड यील्ड्स में बढ़ोत्तरी के चलते दबाव में ट्रेड करती नजर आई।’ वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, ‘बॉन्ड यील्ड्स में बढ़ोत्तरी और डॉलर में तेजी ने सोने को सेफ हैवन एसेट के रूप में कमजोर किया है, इसके कारण सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई। यद्यपि निवेशक यूएस सीपीआई डेटा का इंतजार करते भी दिखे।’

उधर घरेलू वायदा बाजार की बात करें, तो एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोने का वायदा भाव बुधवार को शुरुआती कारोबार से लेकर शाम तक गिरावट के साथ ट्रेड करता दिखाई दिया। साथ ही चांदी की घरेलू वायदा कीमतों में भी बुधवार शाम 300 रुपये से अधिक की गिरावट देखने को मिली।