ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए व्यापार महासंघ उपलब्ध कराएगा 210 कंसंट्रेटर

0
752

कोटा। शहर में कोरोना महामारी के विकराल रूप लेने से शहर में ऑक्सीजन की भारी कमी की वजह से उखड़ रही सांसों को राहत देने के लिए कोटा व्यापार महासंघ ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाने के लिए बड़ी मुहिम शुरू की है

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि शहर के हालातों को सुधारने के लिए शहर के व्यापारियों एवं उद्यमियों से आगे आने की अपील की है। उसके लिए जो ऑक्सीजन कंसेटटर कारगर साबित हो रहा है। वह 10 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन बनाएगा। इसको हम 24 घंटे चला सकते हैं। इससे आईसीयू के मरीज को भी कवर किया जा सकता है। इसको कोई भी आसानी से चला सकता है। यह लोगों की क्षमता के अनुरूप उसकी आवश्यकता को देखते हुए ऑक्सीजन बनाएगा ।

आज कोटा व्यापार महासंघ की अपील पर इस कल्याणकारी नेक कार्य के लिए भामाशाह आगे आ रहे हैं। उसी के चलते आज पहले दिन ही मंगलम सीमेंट के पूर्व प्रबंध निदेशक आरसी गुप्ता ने 200 एवं मधुश्री संस्थान के डायरेक्टर कमल हिसारिया ने 10 ऑक्सीजन कसेटटर मशीने शीघ्र आमजन के लिए समर्पित किए जाने की घोषणा की।

यह मशीनें चार-पांच दिन में ही जरूरतमंदों को सेवा के लिए समर्पित कर दी जाएगी। उन्होंने व्यापार महासंघ को आश्वस्त किया कि जैसे-जैसे मशीनों की उपलब्धता बढ़ती जाएगी और भी ऑक्सीजन मशीनें उपलब्ध कराने का पूरा प्रयास करेंगे । कोटा व्यापार महासंघ द्वारा इस ऑक्सीजन कसेंटेटर मशीन का आज जिला कलेक्टर उज्जवल राठौर, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर विजय सरदाना, कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी एवं समाजसेवी पीयूष जैन की मौजूदगी में मशीन का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर उज्जवल राठौर ने कोरोना से बिगड़ती परिस्थितियों में सभी से हर तरह से एक दूसरे की मदद करने का आह्वान किया है जिला कलक्टर ने कहा कि इस विपत्ति काल में हर वर्ग को आगे आना होगा, जिससे शहर की बिगड़ती परिस्थितियों को सुधारा जा सके। उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि सभी लोगों को इस तरह की मुहिम से जोड़ा जाए जिससे लोगों में सुरक्षा की भावनाएं पैदा हो।

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ विजय सरदाना ने कहा कि सरकार एवं मेडिकल विभाग अपने स्तर पर भरपूर प्रयास कर रहे हैं लेकिन बिगड़ती परिस्थितियों एवं सीमित संसाधनों को देखते हुए एक दूसरे का सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह से पिछले 20 दिनों में कोरोना ने विकराल रूप लिया है। उसकी किसी को भी उम्मीद नहीं थी। अचानक हुए इस फैलाव को रोकने के लिए संसाधनों की कमी महसूस की जा रही है।

सरकारी प्रयास अपने स्तर पर चल रहे हैं लेकिन जन सहभागिता के रूप में कोटा के जनप्रतिनिधि स्वयंसेवी संस्थाएं कोटा व्यापार महासंघ व्यापारिक एवं औद्योगिक संस्थाएं आगे आ रही है। निश्चित ही सभी के संयुक्त प्रयासों से हम इन विकट परिस्थितियों से उबरने का भरसक प्रयास करेंगे। जिससे इस बीमारी से लोगों की जान बचाई जा सके । उन्होंने लोगों से कोरोना बचाव की सभी गाइड लाइनो की पालना करने की अपील की ,जिससे इसका और अधिक फेलाव न हो सके ।