कोरोना से मौत पर अंतिम संस्कार का पूरा खर्च उठाएगी राजस्थान सरकार

0
462

जयपुर। कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन बेड मिले न मिले, लेकिन अंतिम संस्कार के लिए सरकार पूरा खर्च जरूर देगी। साथ ही शव को अस्पताल से श्मशान-कब्रिस्तान ले जाने के लिए मुफ्त एंबुलेंस या वाहन की सुविधा भी मिलेगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए सभी शहरी निकायों, कलेक्टरों, अस्पतालों को निर्देश जारी कर दिए हैं। हाल ही में जोधपुर उत्तर नगर निगम ने यह व्यवस्था शुरू की है। जिसे अब मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश की नगर निगमों, नगर परिषदों और नगरपालिकाओं में लागू करने का फैसला किया है। यह व्यवस्था तुरंत प्रभाव से लागू होगी।

सीएम गहलोत ने निर्देश दिए हैं कि पूरे प्रदेश में पार्थिव देह का अस्पताल से श्मशान, कब्रिस्तान तक सम्मानपूर्वक परिवहन सुनिश्चित किया जाए। अस्पताल से पा​र्थिव देह ले जाने के लिए एंबुलेंस नहीं मिले तो ऐसी हालत में जिला परिवहन अधिका​री के जरिए वाहनों का अधिग्रहण करवाकर व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। पार्थिव देह के नि:शुल्क परिवहन की जानकारी के लिए हर शहरी निकाय के कंट्रोल रूम के नंबर जारी कर इनका प्रचार प्रसार करने को कहा है।

पा​र्थिव देह को मुफ्त ले जाने के लिए वाहन या एंबुलेंस की व्यवस्था शहरी निकाय के कंट्रोल रूम के अधीन रहेगी। कंट्रोल रूम में एंबुलेंस के लिए कॉल आने पर उसका पूरा ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज कर रिकॉर्ड रखना होगा। इन वाहनों की पूरी लॉग शीट भरी जाएगी।

राजस्थान में एक दिन में 74 मौतें
राजस्थान में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। शनिवार को कोरोना से 74 मौतें हुई हैं। सरकार ने शहरी इलाकों में अंतिम संस्कार और पार्थिव देह के मुफ्त परिवहन की सुविधा से गरीब लोगों को सुविधा होगी। कई प्रदेशों में शवों को ले जाने की सुविधा नहीं होने और गरीब लोगों के शव रिक्शा में ले जाने के मामले सामने आए थे। राजस्थान सरकार ने कई प्रदेशों से ऐसे मामले सामने आने के बाद यह फैसला किया है।