एंटीलिया केस : NIA कोर्ट ने सचिन वझे को 23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा

0
294

मुंबई। एंटीलिया केस में गिरफ्तार मुंबई पुलिस के सस्पेंडेड API सचिन वझे को NIA कोर्ट ने 23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। अब तक वझे को NIA की हिरासत में रखा गया था। इसकी मियाद आज खत्म हो रही है, लिहाजा जांच एजेंसी ने उसे कोर्ट में पेश किया था। वझे से ही जुड़े मनसुख हिरेन की हत्या मामले में और जांच की बात कह NIA ने वझे की कस्टडी बढ़ाने की मांग की थी। अदालत में सुनवाई के दौरान वझे के वकील ने उसे जेल में एक सेफ सेल में रखने की मांग की।

अदालत ने सुनवाई के दौरान CBI की उस अर्जी को भी मान लिया, जिसमें उसने NIA द्वारा जब्त सबूतों और डॉक्युमेंट्स की जांच की बात कही थी। अदालत में पेशी से पहले भी CBI की टीम ने तीसरी बार सचिन वझे से पूछताछ की। इधर, NIA की टीम इस केस में पूर्व एनकाउंटर कॉप प्रदीप शर्मा का भी दो बार बयान दर्ज कर चुकी है। बुधवार को शर्मा से 8 घंटे और गुरुवार को 9 घंटे की पूछताछ हुई। सूत्रों के मुताबिक, NIA को संदेह है कि वझे के पूरे खेल में शर्मा का भी हाथ हो सकता है।

वझे की 30 दिन की कस्टडी चाहती है NIA
NIA फिलहाल एंटीलिया के पास विस्फोटक बरामदगी केस और स्कॉर्पियो के मालिक मनसुख हिरेन की हत्या की जांच कर रही है। इससे पहले हिरेन की हत्या की जांच महाराष्ट्र एंटी टेरेरिस्ट स्क्वाइड (ATS) ने शुरू की थी और पूर्व कांस्टेबल विनायक शिंदे और क्रिकेट बुकी राजेश गोरे को अरेस्ट किया था। सचिन वझे अभी 9 अप्रैल तक NIA कस्टडी में था। वहीं, शिंदे और गोरे को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

पिछली बार अदालत में सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल ने अनलॉफुल एक्टिविटीज (प्रिवेंशन) एक्ट (UAPA) के तहत वझे को 30 दिन की कस्टडी में रखने की डिमांड की थी। इस दौरान अदालत ने कहा था कि अगली बार पेशी के दौरान सचिन वझे को लेकर एक डिटेल हेल्थ रिपोर्ट पेश की जाए। अदालत के आदेश पर गुरुवार को वझे का कंप्लीट हेल्थ चेकअप हुआ था।

वझे की कस्टडी के लिए CBI की अर्जी
मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख पर 100 करोड़ की वसूली मामले की जांच करने वाली CBI ने भी वझे की कस्टडी के लिए अदालत में फिर से अर्जी लगाई है। अर्जी में CBI ने NIA की कस्टडी में मौजूद वझे की उस डायरी की जांच की मांग की है, जिसमें वझे ने पैसों की लेन-देन का हिसाब लिखा था। यह डायरी क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट के एक लॉकर से बरामद हुई थी। इसके अलावा NIA को वझे की महिला मित्र के पास से भी एक डायरी मिली है।

CBI ने पांच लोगों से अब तक की पूछताछ
हालांकि, इससे पहले वह गुरुवार को NIA कस्टडी में वझे से पूछताछ कर चुकी है। वझे के अलावा परमबीर सिंह, जयश्री पाटिल, DCP राजू भुजबल, ACP संजय पाटिल के बयान भी CBI ने दर्ज किए है।