11 अप्रैल से सरकारी और निजी दफ्तरों में भी 45 पार के लोगों को लगेगी वैक्सीन

0
292

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच वैक्सीनेशन भी रफ्तार पकड़ने लगा है। देश में हर दिन औसतन 30 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। फिलहाल देश में 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इसी कड़ी में सरकार ने 11 अप्रैल से सरकारी और निजी दफ्तरों में भी वैक्सीन लगाने को मंजूरी दे दी है। केंद्र ने इसके लिए राज्यों से तैयारी करने को कहा है। चूंकि 11 अप्रैल को रविवार है और उस दिन दफ्तरों में अवकाश रहता है, इसलिए वैक्सीनेशन सोमवार से शुरू होगा।

ऐसे ऑफिस जहां कम से कम 100 ऐसे कर्मचारी होंगे जो वैक्सीन लगवाने के पात्र और इच्छुक होंगे, वैक्सीन वहीं लगेगी। इसके साथ ही ऐसे हर ऑफिस के आसपास सरकारी या निजी टीकाकरण केंद्र भी होना चाहिए ताकि किसी आपातकालीन स्थिति में वहां से मदद ली जा सके। ऑफिस के टीकाकरण केंद्रों को इन सरकारी या निजी टीकाकरण केंद्र के साथ लिंक किया जाएगा। सरकारी ऑफिस को सरकारी टीकाकरण केंद्र और प्राइवेट ऑफिस को प्राइवेट टीकाकरण केंद्र के साथ लिंक किया जाएगा।

उम्र 45 साल से ऊपर वाले को लगेगी वैक्सीन
फिलहाल 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। यही नियम ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों पर भी लागू होगा। अगर आपका जन्म 1 जनवरी 1977 के पहले हुआ है तो आप वैक्सीन लगवाने के पात्र हैं। यानी अगर किसी ऑफिस में 100 कर्मचारियों की उम्र 45 साल या उससे ज्यादा है तो वहां वैक्सीन कैंप लगाया जा सकता है। एक और बात, किसी भी ऑफिस में कर्मचारियों के अलावा अन्य किसी को टीका नहीं लगाया जाएगा। यानी कर्मचारियों के माता-पिता या घर के किसी अन्य सदस्य को वैक्सीन नहीं लगेगी।

को-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन
अगर आप 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के हैं तो आपको को-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसे आप खुद भी कर सकते हैं। या फिर इसके लिए ऑफिस द्वारा चुने गए नोडल अधिकारी की मदद ले सकते हैं।

दूसरा डोज ऑफिस में ले सकते हैं?
यदि ऑफिस के किसी कर्मचारी ने पहले से वैक्सीन का एक डोज ले लिया तो उन्हें भी वैक्सीन लगाई जा सकेगी बशर्ते पहले वाला डोज और ऑफिस में दिया जाने वाला डोज एक ही हो। उदाहरण के लिए अगर आपने पहला डोज कोवैक्सिन का लिया है और आपके ऑफिस में भी कोवैक्सिन का डोज ही दिया जा रहा है तो आप दूसरा डोज ऑफिस में लगे कैंप में ले सकते हैं। अगर ऐसा नहीं है तो आपको दूसरा डोज भी बाहर से ही लगवाना पड़ेगा।

प्राइवेट कर्मचारी पैसे देने होंगे?
सरकारी अस्पताल में जब आपने वैक्सीन लगवाई थी तो वो फ्री में लगी थी, लेकिन प्राइवेट ऑफिस में वैक्सीन डोज के लिए आपको 250 रुपए देने होंगे। इसी तरह अगर किसी सरकारी कर्मचारी ने प्राइवेट अस्पताल में 250 रुपए देकर वैक्सीन का पहला डोज लगवाया है तो उसे अपने ऑफिस में वैक्सीन का दूसरा डोज फ्री में लगेगा।