वॉट्सऐप का ये फीचर एड्रेस ढूंढने और अपने को ट्रैक करने में करेगा मदद, जानिए कैसे

0
453

नई दिल्ली। अपने यूजर्स का पसंदीदा ऐप बने रहने के लिए WhatsApp समय-समय पर नए फीचर्स अपडेट करता रहता है। आज हम आपको वॉट्सऐप के एक खास फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप किसी नए एड्रेस को आसानी से ढूंढ पाएंगे। इस फीचर से आप अपने फ्रेंड्स या किसी भी फैमिली मेंबर को अपनी लोकेशन भेज सकते हैं। साथ आप अपनी सेफ्टी के लिए भी इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप WhatsApp के इस खास फीचर से अनजान हैं तो हम आपको बताएंगे इस फीचर को यूज करने के तरीके के बारे में…

ऐसे शेयर करें अपनी लोकेशन

  1. सबसे पहले अपना WhatsApp ओपन करें।
  2. अब Chat ऑप्शन पर जायें।
  3. अब आप जिसे अपनी लोकेशन भेजना चाहते हैं उसका नाम सेलेक्ट करें और उससे होने वाली आपनी Chat ओपन करें।
  4. यहां WhatsApp Chat में नीचे की ओर ‘+’ या क्लिप आइकन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  5. यहां अब Location ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  6. आपको यहां Send Your Current Location और Share Live Location दो options दिखेंगे, आप अपने हिसाब से कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट करके भेज सकते हैं।
  7. लोकशन सेलेक्ट करने के बाद Send पर क्लिक करें।

कैसे भेजें Current location
अगर आप किसी को अपनी Current location भेज रहे हैं तो यह आपकी वो लोकेशन होगी जहां पर आप इस समय मौजूद हैं। जबकि अगर आप अपनी Live location भेजते हैं तो यह आपकी वो location होगी जहां पर आप हैं और यह लोकेशन आपके मूव होने के साथ-साथ बदलती रहेगी। मतलब लाइव लोकेशन फिक्स नहीं है, जबकि करंट लोकेशन फिक्स लोकेशन होती है। वहीं लाइव लोकेशन पर क्लिक करने पर आपको दिखेगा कि आप 15 मिनट के लिए लाइव लोकेशन भेजना चाहते हैं या एक घंटे या 8 घंटे के लिए। आप जरूरत के अनुसार टाइम सिलेक्ट करें और भेज दें। अगर आप लाइव लोकेशन शेयरिंग को बंद करना चाहते हैं तो आपको लाइव लोकेशन शेयर पर जाकर स्टॉप बटन दबाना होगा।