14 राज्यों में एलन स्टूडेंट्स रहे टॉपर्स, 100 पर्सेन्टाइल टॉप 6 में 4 क्लासरूम स्टूडेंट्स

0
463

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा घोषित जेईई मेन फरवरी के परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने श्रेष्ठता साबित की है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एनटीए द्वारा पूरे देश में छह स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया, जिनमें चार एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम स्टूडेंट्स हैं। इसमें सिद्धान्त मुखर्जी, साकेत झा, गुरम्रित सिंह व अनंत कृष्णा किदाम्बी शामिल है। इनमें से सिद्धान्त मुखर्जी ने 100 पर्सेन्टाइल के साथ-साथ 300 में से 300 अंक प्राप्त हुए हैं, जो कि परफेक्ट स्कोर है तथा महाराष्ट्र स्टेट भी टॉप किया है।

एनटीए द्वारा 41 स्टेट टॉपर्स की सूची जारी की गई है, जिसमें 14 स्टेट टॉपर्स एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से है। इसमें 10 क्लासरूम तथा 4 डीएलपी से एलन से जुड़े हैं। एलन के सिद्धान्त मुखर्जी ने महाराष्ट्र, सिद्धार्थ गुप्ता ने हरियाणा, शोविक डे ने मेघालय, यश कुमार ने झारखंड, अंतरीक्ष गुप्ता ने मध्यप्रदेश, उधव वर्मा ने कर्नाटका, सौम्यदीप पॉल ने आसाम, साकेत ने राजस्थान, अयोन घोष ने छत्तीसगढ़, दानिश झांझी ने पंजाब, श्रिया तिवारी ने दादर नागर हवेली, गुरामिश्र ने चंडीगढ़ तथा अनन्तकृष्ण किदांबी ने गुजरात तथा निहित अग्रवाल ने (आउटसाइड इंडिया) में टॉप किया है। इसमें शोविक दे, यश कुमार, उधव वर्मा और निहित अग्रवाल दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़े हैं। शेष सभी क्लासरूम स्टूडेंट हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने 99 पर्सेन्टाइल से अधिक स्कोर किया है।

आवेदन का अंतिम मौका बुधवार सुबह 10 बजे तक
जेईई-मेन 2021 के फरवरी सेशन परिणाम के बाद अब मार्च सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया पुनः प्रारम्भ की है। मार्च माह में यह परीक्षा 15 से 18 मार्च के मध्य संपन्न होगी। विद्यार्थियों को आवेदन के लिए बुधवार सुबह 10 बजे तक का समय दिया गया है। पूर्व में आवेदन कि अंतिम तिथि 6 मार्च को शाम 6 बजे तक थी। आवेदन के उपरांत विद्यार्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान 10 मार्च सुबह 11ः59 तक कर सकते है।अब तक 55 हजार से अधिक नए विद्यार्थियों ने आवेदन कर दिया है। ये वो विद्यार्थी हैं, जिन्होंने पूर्व में परीक्षा नहीं दी।

फरवरी के बाद बड़ी संख्या में मार्च परीक्षा के लिए विद्यार्थियों के बैठने की संभावना स्पष्ट दिखाई दे रही है, क्योंकि फरवरी सेशन परीक्षा के उपरान्त बहुत से विद्यार्थी ऐसे हैं, जो अपनी फरवरी परीक्षा से संतुष्ट नहीं है और पुनः मार्च अप्रैल और मई सेशन की परीक्षा में बैठने वाले है। साथ ही पूर्व में लगभग 2 लाख विद्यार्थी ऐसे भी है जिन्होंने फरवरी माह में आवेदन तो किया परन्तु फ़रवरी परीक्षा नहीं दी थी और अब वह मार्च,अप्रैल व मई सेशन में परीक्षा देंगे। मार्च सेशन के प्रवेश पत्र एक दो – दिन में जारी होने की सम्भावना है।

मार्च-सेशन की परीक्षा 15 से
जेईई-मेन फरवरी परीक्षा के उपरान्त मार्च माह में होने वाली परीक्षा 15 से 18 मार्च के मध्य करवाई जाएगी, जिसके प्रवेश पत्र जल्द जारी होंगे। विद्यार्थी द्वारा चारों परीक्षाएं देने पर उसके प्राप्त उच्चतम एनटीए स्कोर के आधार पर ही जून के पहले सप्ताह में आल इंडिया रैंक जारी की जाएगी।