युवक के जूते के अंदर निकले डेढ़ किलो सोने के बिस्कुट, एयरपोर्ट पर पकड़ा गया

0
478
युवक के जूते के अंदर निकले डेढ़ किलो सोने के बिस्कुट।

जयपुर। जयपुर एयपोर्ट पर कस्टम विभाग ने सोने की बड़ी तस्करी पकड़ी है। कस्टम की टीम ने शारजहां से आए एक युवक के पास से 1491 ग्राम के दो सोने के बिस्किट बरामद किए। इनकी कीमत लगभग 70 लाख 62 हजार 796 रुपए है। युवक ने सोने के इन बिस्किट को अपने जूतों में एड़ी के पास पैताम (पत्ती) के नीचे छिपाकर रखा था। पकड़े गए युवक का नाम श्रवण कुमार (26) है। वह सीकर का रहने वाला है। युवक शारजहां में कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करता है और करीब एक साल पहले काम शारजहां गया था।

कस्टम विभाग के अफसरों ने बताया कि फ्लाइट से उतरने के बाद जब युवक चेकिंग प्वाइंट के पास पहुंचा तो उसे मेटल से संबंधित सामान निकालकर बाहर रखने के लिए कहा गया। युवक ने अपना पर्स, बेल्ट सहित जेब में रखा अन्य सामान निकालकर बाहर रख दिया। इसके बाद उसके पूरे शरीर की हैंडमेटल डिटेक्टर से जांच की गई। तब भी वह नहीं पकड़ा गया। इसके बाद जब युवक को डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से निकाला गया तो बीप बजने लगी।

बीप बजने पर वहां मौजूद सुरक्षा गार्ड को कुछ शक हुआ। शक होने के बाद युवक की दोबारा मेटल डिटेक्टर से जांच तो बीप नहीं बजी। लेकिन जैसे ही वह फिर से डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से निकाला तो बीप बजने लगी। इसके बाद वहां मौजूद अधिकारियों ने युवक से सख्ती से पूछताछ की और उसके जूते उतरवाए। जूतों की जांच जब हैंड मेटल डिटेक्टर से की तो पता चला उसमें सोना रखा है। कस्टम विभाग के कमिश्नर सुभाष अग्रवाल के निर्देशन में ज्वाइंट कमिश्नर मुकेश कटारिया और असिस्टेंट कमिश्नर एम.एल. शेरा की टीम ने यह कार्रवाई की।

किसे देना था सोना कुछ नहीं पता?
पकड़े गए युवक से जब कस्टम अधिकारियों ने पूछताछ की, कि वह सोना कहां से लाया और किसे देने वाला था? तो उसने बताया कि वहां एक व्यक्ति ने मेरा टिकट खर्च और10 हजार रुपए एक्सट्रा दिए और कहा कि जयपुर एयरपोर्ट के बाहर एक व्यक्ति मिलेगा। वह अपने आप तुम्हें पहचान लेगा। उस व्यक्ति को पहले ही श्रवण की फोटो वाट्सएप पर भेज दी थी। कस्टम विभाग ने अब युवक को गिरफ्तार कर लिया है। क्योंकि, 20 लाख रुपए से अधिक की कीमत का सोना लाने पर व्यक्ति को गिरफ्तार किया जाता है।