इस देश में अभी भी बिक रहा है 21 पैसे प्रति लीटर पेट्रोल, जानिए कहां है

0
613

नई दिल्ली। भारत में पेट्रोल का दाम ऐतिहासिक स्तर पर है। दिल्ली में इसकी प्रति लीटर कीमत जहां 90 रुपये के पार चली गई है तो राजस्थान के श्रीगंगानगर में इसका दाम 100 रुपये से ऊपर है। हालांकि, पड़ोसी देश भूटान और पाकिस्तान में इस समय करीब 50 रुपये लीटर ही पेट्रोल मिल रहा है। लेकिन ऐसे माहौल में भी दुनिया का एक देश ऐसा है, जहां आप भारतीय मुद्रा में महज 21 पैसे में एक लीटर पेट्रोल खरीद सकते हैं। यह देश है वेनेजुएला (Venezuela)।

दुनिया भर के देशों में पेट्रोल और डीजल की कीमत बनाने वाली वेबसाइट www.globalpetrolprices.com के मुताबिक बीते 15 फरवरी को दक्षिण अमेरिकी (North America) देश वेनेजुएला में पेट्रोल की प्रति लीटर कीमत 5000 बोलिवर है। बोलिवर वेनेजुएला की मुद्रा है। यदि यह कीमत अमेरिकी डॉलर में देखें तो यह महज 0.020 डालर ही थी। यदि डॉलर को भारतीय रुपये में बदलें तो यह कीमत 1.45 रुपये पड़ता है, क्योंकि अभी एक डॉलर की भारत में कीमत 72.47 रुपये है। लेकिन यदि भारतीय मुद्रा की तुलना वोलिवियन बोलिवर से करें तो यह कीमत महज 21 पैसे प्रति लीटर पड़ती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इस समय एक भारतीय रुपया में 23733.95 बोलिवर आता है।

पेट्रोल के मामले में दुनिया का सबसे सस्ता देश
वेनेजुएला में पेट्रोल कीमत इस इस समय दुनिया के सबसे कम है। सस्ता पेट्रोल बेचने में वेनेजुएला के बाद स्थान आता है ईरान का। www.globalpetrolprices.com के मुताबिक इस समय ईरान (Iran) में 4.49 पैसे लीटर पेट्रोल बिक रहा है। इसके बाद अंगोला (Angola) का स्थान है जहां 17.82 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है। सस्ता पेट्रोल बेचने के मामले में अल्जीरिया (Algeria) का स्थान चौथा है। वहां इस समय 25.15 रुपये लीटर पेट्रोल बिक रहा है। दुनिया में सस्ता पेट्रोल बेचने में कुवैत (Kuwait) 5वें नंबर पर है। वहां इस समय 25.25 रुपये लीटर पेट्रोल मिल रहा है।