सिंघु बॉर्डर पर हुआ हंगामा; SHO पर तलवार से हमला, पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी

0
468

नई दिल्ली। किसान आंदोलन के बीच सिंघु बॉर्डर पर शुक्रवार को बवाल हो गया। दोपहर करीब 1 बजे नरेला की तरफ से आए लोग धरनास्थल पर पहुंचे और नारेबाजी करते हुए किसानों से बॉर्डर खाली करने की मांग करने लगे। इनका कहना था कि किसान आंदोलन के चलते लोगों के कारोबार ठप हो रहे हैं। करीब 1.45 बजे ये लोग किसानों के टेंट तक पहुंच गए और उनकी जरूरत के सामान तोड़ दिए। इसके बाद किसानों और नारेबाजी कर रहे लोगों के बीच झड़प शुरू हो गई। दोनों ओर से पथराव भी हुआ।

पुलिस ने बीच-बचाव की कोशिश की, लेकिन स्थिति बिगड़ते देख लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले भी छोड़े। तीन पक्षों की इस झड़प में कई लोग घायल हो गए। वहीं कुछ पुलिसकर्मियों को भी गंभीर चोटें लगी हैं। इनमें अलीपुर थाने के SHO भी शामिल हैं। उन पर किसी ने तलवार से हमला किया है।

जानकारी के अनुसार, सिंघु बॉर्डर पर शुक्रवार सुबह से ही सुरक्षा के जबर्दस्त इंतजाम किए गए हैं। करीब 15 अतिरिक्त कंपनी अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनात हैं। स्थानीय पुलिस के साथ स्पेशल कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह खुद मौके पर मौजूद हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लगातार ब्रीफिंग कर रहे हैं। दो दिनों से ज्यादातर समय स्पेशल कमिश्नर अलीपुर थाने में ही मौजूद रहते हैं।

इसके साथ ही सिंघु बॉर्डर और आसपास के इलाकों में आज भी इंटरनेट सेवा काम नहीं कर रही है। आसपास के लोग यह आशंका जता रहे हैं कि इलाके में मोबाइल जैमर लगा दिया गया है। हालांकि, सुरक्षा कर्मियों का कहना है कि एहतियातन इंटरनेट जरूर बंद हुआ था, लेकिन इसे खोल दिया गया है। हालांकि आसपास के करीब तीन किलोमीटर के दायरे के इलाके में इंटरनेट सेवा नहीं चल रही है। धरनास्थल से करीब पांच से छह किलोमीटर दूर आने पर इंटरनेट काम कर रहा है।

स्थानीय लोगों ने की सिंघु बॉर्डर खाली कराने की मांग: दिल्ली में गुरुवार को भी स्थानीय होने का दावा करने वाले लोगों के एक समूह ने मांग की कि किसान सिंघु बॉर्डर पर धरनास्थल को खाली करें क्योंकि उन्होंने गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड के दौरान राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया था। लोग विरोध स्थल के पास सड़क पर एकत्र हुए और तिरंगे का अपमान करने के खिलाफ नारेबाजी की।

गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के बाद गुरुवार को दिल्ली सीमा के प्रवेश बिंदुओं पर पुलिस बलों को तैनात किया गया था। लाल किले पर भी सुरक्षा बलो की तैनाती की गई है।