ब्रेंट क्रूड 55 डॉलर प्रति बैरल के पार, दो दिन में 49 पैसे लीटर महंगा हुआ पेट्रोल

0
422

नई दिल्ली। कच्चा तेल उत्पादक देशों (Crude Oil Producing Contries) के संगठन ओपेक+ (OPEC+) की बैठक के बाद ही सउदी अरब ने कच्चे तेल के उत्पादन (Crude Oil Production) में आश्चर्यजनक तरीके से कटौती कर दी। इसी का असर रहा कि शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का दाम 55 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया। हालांकि घरेलू बाजार (Domestic Market) में पेट्रोल-डीजल (Diesel Petrol) के दाम लगातार दो दिनों तक बढ़ने के बाद आज दूसरे दिन भी स्थिर रहे। दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल 84.20 रुपये और डीजल 74.38 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा।

दो दिनों में ही 49 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया पेट्रोल
बीते साल दूसरी छमाही में पेट्रोल के दाम (Petrol) खूब बढ़े। उस समय अगस्त के दूसरे पखवाड़े की शुरूआत से ही पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) में जो आग लगनी शुरू हुई थी, वह बीते एक सितंबर तक जारी रही थी। उसके बाद कुछ दिनों तक दाम स्थिर रहने के बाद 10 सितंबर के बाद इसमें रह-रह कर कमी का रुख था और उस महीने इसमें 1.19 रुपये की कमी हो चुकी थी। इसके बाद 48 दिनों तक शांति रही थी। फिर 20 नवंबर से 7 दिसंबर के बीच किस्तों में ठहर-ठहर कर बढ़ोतरी ही हुई थी। लेकिन 8 दिसंबर से शांति ही थी। लेकिन अब बीते दो दिन में ही यह 49 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

बीते दो दिनों में डीजल हो गया 51 पैसे महंगा
दिल्ली में बीते साल 3 अगस्त से रह रह कर डीजल (Diesel) के दाम में या तो कटौती हुई या फिर इसके दाम स्थिर रहे। इससे डीजल 3.10 रुपये प्रति लीटर और सस्ता हो चुका था। इसके बाद इसके दाम में भी 48 दिनों तक बढ़ोतरी नहीं हुई। लेकिन, पिछले 20 नवंबर से 12 किस्तों में ठहर-ठहर कर डीजल के दाम में बढ़ोतरी ही हुई। पर 7 दिसंबर के बाद इसमें कोई फेरबदल नहीं हुआ है। अब बीते दो दिन में ही यह 51 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।