राजस्थान पंचायत चुनाव में जीत का मतलब किसान कृषि सुधारों के पक्ष में: जावड़ेकर

0
314

नई दिल्ली। राजस्थान के पंचायत चुनाव के नतीजों से गदगद बीजेपी ने बुधवार को कहा है कि किसान कृषि सुधारों के पक्ष में है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि विपक्ष लंबे समय से कुप्रचार कर रहा है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ”राजस्थान के स्थानीय चुनाव में ट्रेंड रहता है कि राज्य में जिसकी सरकार होती है, उसे ही जीत मिलती है। 2010 में कांग्रेस सरकार के समय कांग्रेस को सफलता मिलती थी।

इसके बाद, 2015 में बीजेपी सत्ता में थी। तब बीजेपी को 21 जिला परिषद में सफलता मिली थी और कांग्रेस को सिर्फ 12 जिला परिषद में सफलता मिली। लेकिन इस बार उल्टा हुआ है। यह पहले के ट्रेंड को मतदाताओं ने बदल दिया है। अब वोटर्स बीजेपी के साथ हैं।”

उन्होंने कहा, ”इन चुनावों में 2.5 करोड़ वोटरों में से अधिकतर किसान हैं, इसका मतलब है कि किसान राजस्थान में कृषि सुधारों के पक्ष में हैं।” उन्होंने कहा कि चुनाव में कांग्रेस ने पैसे का जोर भी दिखाया, लेकिन उनकी आखिरकार ही हार हुई है। राजस्थान में करोड़ों की संख्या में किसानों ने बीजेपी को वोट दिया, जिससे पता चलता है कि वे बीजेपी के पक्ष में हैं।

किसानों ने कृषि सुधारों की वजह से बीजेपी को जनादेश दिया है। जावड़ेकर ने कहा, ”राजस्थान में बीजेपी की जीत और कांग्रेस की हार का मार्जिन काफी अधिक था। पायलट के टोंक जिले में जिला परिषद बीजेपी ने जीती। सरकार के चार बड़े मंत्रियों के जिला परिषद में कांग्रेस की हार हुई है। यह दिखाता है कि हर ओर मतदाता बीजेपी की ओर जा रहा है।”

हाल ही में हैदराबाद में हुए चुनाव के नतीजों पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि बीजेपी को 49 सीटें मिली हैं। टीआरएस को सिर्फ 55 सीट मिली। वोट टीआरएस से ज्यादा बीजेपी को मिले हैं। वहीं, दुबका विधानसभा में चुनाव काफी महत्वपूर्ण था, क्योंकि चारों ओर मुख्यमंत्री और उनके बेटे का चुनाव क्षेत्र था, लेकिन तब भी इस सीट को बीजेपी ने निकाला। उन्होंने आगे कहा कि अरुणाचल में भी बीजेपी को भारी सफलता मिली है।

कैसा रहा राजस्थान पंचायत चुनाव का रिजल्ट?
राजस्थान के 21 जिलों में 4,371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में बीजेपी के 1835 उम्मीदवार जीत गए हैं, जबकि कांग्रेस के 1718 उम्मीदवारों को जीत मिली है। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, निर्दलीय 420 व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) को 56 जगहों पर विजयी प्राप्त हुई है। इसी तरह, जिला परिषद सदस्यों के चुनाव में कांग्रेस 204, भाजपा 266 व आरएलपी पांच सीटों पर जीती है। कुल 636 जिला परिषद सदस्यों के लिए चुनाव हुए हैं।